गृहशोभा विशेष

हर किसी की चाहत होती है एक साफ और शानदार बाथरूम. थोड़ा सा बदलाव करके आप अपने बाथरूम को नया लुक दे सकते हैं. जहां तक घर की मरम्मत का सवाल है जो दूसरी महत्वपूर्ण चीज है वो है प्लंबिंग. यह इस बात पर निर्भर करती है कि आपका घर कितना पुराना है, आपकी प्लंबिंग एकदम बढ़िया और रुकावट रहित होनी चाहिए. अनेक नई तकनीकों के साथ बहुत सी बाथरूम फिटिंग्स उपलब्ध हैं जिन्हे आप बाथरूम के डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको अपने बजट के अनुसार स्टाइल सेलेक्ट करनी है.

आपके बाथरूम को नया लुक देने के कई अच्छे तरीके हैं. इन तरीकों के साथ कम खर्च में ही आप अपने बाथरूम को एक नया लुक प्रदान कर सकते हैं.

एक लिस्ट बनायें

अपने बाथरूम को रेनोवेट करने के मद्देनजर आप पहले लिस्ट बनायें कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं. लेकिन ध्यान रहे कि कहीं अपने शौक में आप बाथरूम को ख़राब ना कर लें. अपने कांट्रेक्टर से बात करें कि चीजों को पहुंचने में कितना समय लगेगा और इसके अनुसार अपना कार्य शुरू करें.

सभी विकल्पों पर ध्यान दें

अपना दिमाग खुला रखें और बाथरूम को सजाने में थोड़ा समय लें. इंटरनेट से भी कुछ आइडियाज लें और जो आपको सूट करे उसे ही चुनें. यह बाथरूम को नया लुक देने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम है.

शावर स्टोरेज

यह हर बाथरूम की जरूरत है. बाथिंग एरिया में सिरेमिक टाइल शेल्विंग इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है. दूसरा विकल्प है कि आप इन-बिल्ट शेल्विंग इस्तेमाल करें इससे जगह भी बचेगी और नहाते समय आवश्यक चीजें आप आसानी से ले पाएंगे. साथ ही यह नया भी लगेगा.

अंडर लेमेंट

पुराने बाथरूम में अंडर लेमेन्ट्स में पानी बेकार होता है खास तौर पर टॉयलेट के पास. अपने बाथरूम को रेनोवेट करने का एक तरीका है कि जब आप टाइल्स हटायें तो अंडर लेमेन्ट्स को भी हटा दें. इसमें सीमेंट की परत नई लगेगी. यह थोड़ा अतिरित खर्च होगा लेकिन यह नया और अच्छा होगा.

लाइटिंग

अगर आपका बाथरूम मॉडर्न हैं और लाइट्स पुराने स्टाइल की है तो यह अजीब लगेगा. कुछ नई लाइट्स लगाएं इससे बाथरूम अच्छा और न्यू लुकिंग लगेगा. यदि आपको वायरिंग भी बदलनी है तो थोड़ा जल्दी प्लान करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं