बाजार में मिलने वाला सैनिटाइजर अगर आप इस्तेमाल करती हैं तो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. पर क्या आप जानती हैं, आप खुद से भी घर पर सैनिटाइजर बना सकती हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद सुरक्षित होगा. तो देर किस बात की चलिए आज हम बताते हैं, आप घर पर कैसे सैनिटाइजर बना सकती हैं.

  • यह घर पर बनने वाला सबसे आसान हैंड सैनिटाइजर है. अगर आपको यूकलिप्टस औयल की खुशबू पसंद है तो आप इसे खासतौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन औयल डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसमें यूकलिप्टस औयल की पांच से छह बूंदें डालें. अब पांच बूंद क्लोव एसेंशियल औयल डालें. अच्छे से मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें. इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें ताकि तेल ठीक तरह से मिल जाए.
  •   एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल विशेषताएं होती हैं और यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मददगार होता है. इस सैनिटाइजर को बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें एक चम्मच विटामिन ई औयल मिलाएं. इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. सारी सामग्रियों को एक स्प्रे बोतल में छान लें. ढक्कन बंद करने से पहले खुशबू के लिए इसमें रोजमेरी औयल की कुछ बूंदें मिला लें. सैनिटाइजर इस्तेमाल के लिए तैयार है.
Tags:
COMMENT