टिंकू बहुत ही समझदार लड़का था. वह प्रत्येक दिन नएनए खेलों के बारे में सोचता था. इसी कारण वह अपनी सोसायटी का हीरो बना रहता था. टिंकू के पिताजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पुलिस औफिसर थे.

एक दिन जब टिंकू के पिताजी घर वापस आए, तो वे उदास और परेशान थे. टिंकू ने उन के चेहरे की ओर देखा तो समझ गया कि सबकुछ ठीक नहीं है. पापा के पास जा कर उस ने पूछा, ‘‘पापा, क्या बात है? आज आप बहुत तनाव में लग रहे हैं.’’ ‘‘हां, बेटे, आज मैं बहुत दुखी हूं. 15 वर्ष में पहली बार आज मैं एक ऐसे आदमी से मिला जो 10 घंटे की पूछताछ के बाद भी एक शब्द नहीं बोला.’’ पापा की बात सुन कर टिंकू बोला, ‘‘आप किस के बारे में बात कर रहे हो, पापा? कौन है जो एक शब्द नहीं बोल रहा?’’

‘‘टिंकू, आज हमें सूचना मिली कि अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट से एक आदमी कुछ हीरे ले कर भारत आ रहा है. हम लोगों ने उसे हवाईअड्डे पर पकड़ लिया. उस की पूरी जांच की गई लेकिन एक भी हीरा नहीं मिला. हम ने उस से कई तरह से पूछने की कोशिश की लेकिन उस ने कुछ भी नहीं बताया.’’ ‘‘इस का मतलब आप को मिली सूचना झूठी थी,’’ टिंकू बोला.

टिंकू की बात सुन कर पापा ने कहा, ‘‘नहीं बेटे, हमें मिली सूचना बिलकुल सही थी. और हम ने उसी दाढ़ी वाले व्यक्ति को पकड़ा है, जिस के बारे में हमें बताया गया था.’’ ‘‘क्या आप ने हीरे की खोज के लिए उस व्यक्ति की दाढ़ी में कंघी फेर कर देखी थी?’’ टिंकू ने हंसते हुए पूछा. ‘‘तुम्हारा क्या मतलब है, टिंकू?’’ पापा ने पूछा.

hindi story for kids

टिंकू बोला, ‘‘पापा, आप ने हिन्दी के मुहावरे में नहीं पढ़ा कि ‘चोर की दाढ़ी में तिनका.’ इसलिए मैं कह रहा हूं कि आप उस की दाढ़ी में ही हीरे को तलाश करने की कोशिश करें.’’ टिंकू की बात पूरी भी नहीं हुई थी कि पापा तेजी से बाहर निकल गए और बाइक पर बैठ कर चले गए.

2 घंटे बाद जब पापा लौटे तो बहुत खुश थे. ‘‘पापा, आप बहुत खुश दिखाई दे रहे हैं. क्या आप की परेशानी दूर हो गई?’’ टिंकू ने पूछा.

‘‘हां, बेटे, तुम्हें धन्यवाद. आज तुम्हारी वजह से चोर रंगे हाथों पकड़ा गया,’’ पापा ने कहा. ‘‘इस का मतलब हीरे मिल गए? कृपया बताएं कि हीरे कहां थे?’’ टिंकू ने पूछा.

‘‘हीरे वहीं थे, जहां तुम ने बताए थे यानी उस व्यक्ति की दाढ़ी में. उस स्मगलर ने हीरे को धागों में बांध कर चेन बनाई हुई थी. फिर उसे अपनी लंबी दाढ़ी में छिपा रखी थी.’’ टिंकू ने उछलते हुए कहा, ‘‘ तब तो मुझे पुरस्कार मिलना चाहिए. मैं ने चोर को पकड़ने में आप की मदद की है.’’

‘‘हां, बिलकुल. मैं तुम्हें पुरस्कार दूंगा.’’ पापा ने टिंकू को उठा कर चूमते हुए कहा.