उपहारों का लेनदेन दीवाली की परंपरा का अटूट हिस्सा है. उपहारों के लेनदेन से रिश्तों में नजदीकियां बढ़ती हैं और अपनेपन का एहसास होता है. ऐसे में आप

अपने खास रिश्ते यानी अपनी प्यारी पत्नी को भला कैसे भूल सकते हैं? वैसे उपहार तो आप ने कई बार दिया होगा, लेकिन इस दीवाली अपनी बैटर हाफ को दीजिए कुछ ऐसे उपहार जिन से आप की दीवाली हो जाए रिश्तों के अटूट बंधन से रोशन.

आभूषण: सोने और चांदी के जेवर तो छोटेबड़े अवसरों पर आप पत्नी को तोहफे में देते ही होंगे. इस बार व्हाइट गोल्ड, प्लैटिनम, डायमंड या पर्ल सैट उपहार में दें. इस से अपने ज्वैलरी कलैक्शन में नई तरह की स्टाइलिश व ट्रैंडी ज्वैलरी बढ़ने से आप की लाइफ पार्टनर की मुसकान खिल उठेगी. और फिर आभूषण तो महिलाओं की पहली पसंद हैं ही.

ट्रेडमिल

अगर आप अपनी लाइफपार्टनर को फिटनैस व हैल्थ का उपहार देना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर औप्शन है. ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से उन्हें अनेक फायदे होंगे. ट्रेडमिल पर वर्कआउट से स्ट्रैस से मुक्ति मिलती है और औक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है. ट्रेडमिल पर दौड़ना उन के दिल को भी दुरुस्त रखेगा. ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से पसीना आता है, जिस से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा के टौक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. इस से त्वचा चमकदार हो जाती है. बौडी के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में भी 10-15 मिनट का ट्रेडमिल वर्कआउट काफी है. इस पर वर्कआउट शरीर के मैटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है, जिस से आप की पत्नी हमेशा ऐनर्जेटिक रहेंगी.

ट्रेडमिल खरीदते समय ध्यान रखें

– वह मोटराइज्ड हो.

– बर्न होने वाली कैलोरी उस के मौनिटर पर दिखे.

– शौकर सिस्टम की क्वालिटी अच्छी हो.

– स्टैबलाइजर कनैक्टेड हो ताकि लाइट जाने पर वह एकदम से बंद न हो.

– बैल्ट व बैल्ट को मूव कराने वाला डैक अच्छे मैटीरियल का हो.

– साइड बार्स हों ताकि बैलेंस बिगड़ने पर सपोर्ट मिल सके.

स्कूटी

इस दीवाली पर आप अपनी पत्नी को स्कूटी का यूनीक गिफ्ट भी दे सकते हैं. स्कूटी से न केवल उन का आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि वे आत्मनिर्भर भी बनेंगी. बच्चों को स्कूल से लाना, ले जाना हो या ब्यूटीपार्लर जाना हो या फिर घर के अन्य कई काम निबटाने हों, आप का यह यूनीक गिफ्ट उन के बहुत काम आएगा. फिर जबजब वे स्कूटी का प्रयोग करेंगी मन ही मन आप को धन्यवाद देंगी.

वेइंग मशीन

अगर आप चाहते हैं कि आप की पत्नी स्लिमट्रिम व मौडलों जैसी दिखें तो इस दीवाली पर उन्हें बतौर गिफ्ट दीजिए वेइंग मशीन ताकि उस के प्रयोग से वे अपने घटतेबढ़ते वजन पर नजर रख स्लिमट्रिम बनी रहें. बाजार में औटो औन ऐंड औफ फैसिलिटी वाली प्लास्टिक और ग्लास प्लेटफौर्म की अनेक वेइंग मशीनें मौजूद हैं, जिन में एलईडी इंडिकेटर लाइट, मैक्सिमम वेट कैपैसिटी, डिजिटल एलसीडी डिस्प्ले जैसी खूबियां हैं. इन से वजन पर नियंत्रण रखा जा सकता है व बीएमआई का निर्धारण कर के डाइट प्लान बनाया जा सकता है. इस उपहार का प्रयोग कर के आप की पत्नी दिखेंगी हमेशा हैल्दी ऐंड फिट.

एअरकंडीशनर

जब बाहर का मौसम गरम हो तो बैडरूम के मिजाज को ठंडा करने के लिए आप अपनी पत्नी को एसी गिफ्ट कर सकते हैं. इस दीवाली आप का उपहार के रूप में दिया गया यह एसी जून की तपती गरमी में उन के मूड को फ्रैश रखेगा और वे हमेशा खिलीखिली रहेंगी, जिस का पूरा क्रैडिट आप को जाएगा. बाजार में विंडो एसी और स्प्लिट एसी के अनेक औप्शन मौजूद हैं और जहां तक विंडो एसी की बात है, तो वे 1 टन से 1.5 टन के वैरिऐट्स में मिलते हैं. साथ ही इस समय बाजार में 2 स्टार से 5 स्टार+ तक के एसी मौजूद हैं, जो परफैक्ट कूलिंग देने के साथसाथ पावर सेवर्स का काम भी करते हैं. वे आप की पत्नी को भी कंफर्टेबल व हैल्दी माहौल देंगे.

किचन टैलीविजन

इस दीवाली अपनी पत्नी को दीजिए किचन में आप की मनपसंद डिशेज बनाते वक्त अपनी मनपसंद मूवीज व कार्यक्रमों को देखने का मौका. ऐसा आप उन्हें किचन टैलीविजन का गिफ्ट दे कर कर सकते हैं. यकीन मानिए यह उन के लिए एक सुखद सरप्राइज होगा. बाजार में एलईडी, एचडी, एलसीडी, 15 इंच, 16 इंच आदि अनेक साइजों के टैलीविजन मौजूद हैं. खाना बनाते हुए उन से किसी भी धारावाहिक का ऐपिसोड मिस नहीं होगा और इस के लिए वे हमेशा आप की आभारी रहेंगी. यह आप दोनों के बीच के प्यार की कैमिस्ट्री को और स्ट्रौंग करेगा.

सिक्योरिटी सिस्टम

आप की जिंदगी में आप की पत्नी से महत्त्वपूर्ण भला और क्या होगा? तो फिर आप उन की सुरक्षा की अनदेखी भला कैसे कर सकते हैं? इस दीवाली अपनी प्यारी पत्नी को दीजिए सुरक्षा का तोहफा यानी सिक्योरिटी सिस्टम का गिफ्ट. यह सिक्योरिटी सिस्टम सिक्योरिटी गार्ड से बेहतर आप की पत्नी की सुरक्षा करेगा. इस सिक्योरिटी सिस्टम को लगवा कर आप टैंशन फ्री रह सकते हैं. स्मोक इंडिकेटर, फायर से सुरक्षा, अनजान लोगों को पहचानने के बाद घर में ऐंट्री वाले इन सिक्योरिटी सिस्टम्स में फिंगर प्रिंट लौक्स, बिना चाबी के दरवाजा खोलने की सुविधा यानी डुप्लीकेट चाबी बनाने का औप्शन ही नहीं, वीडियो डोर फोन, टू वे कम्युनिकेशन, स्पीकर सिस्टम, अंदर से इलैक्ट्रौनिक लौक खोलने की सुविधा आदि बहुत कुछ होता है. यानी आप की ‘जान’ की जान की सुरक्षा का सर्वोत्तम उपहार. इस से उपयोगी उपहार भला और कोई हो सकता है?

आईटी गैजेट्स

क्या आप की भी ख्वाहिश है कि आप की पत्नी टैक्नोसेवी हों, टैक्नोलौजी के नएनए गैजेट्स से वे अपडेटेड रहें तो इस के लिए इस दीवाली आप उन्हें आईटी गैजेट्स का तोहफा उपहार स्वरूप दे सकते हैं. आईटी गैजेट्स में गिफ्टिंग के अनेक औप्शन मौजूद हैं. मसलन, स्मार्टफोन, आईपैड, आईपौड, टैबलेट, लैपटौप, हैंडीकैम, जीपीएस फिटनैस ट्रेनर जैसे गैजेट्स मार्केट में हैं. अगर आप हसीन पलों को संजो कर रखना चाहते हैं तो हैंडीकैम एक अच्छा गिफ्ट औप्शन हो सकता है.

जीपीएस फिटनैस ट्रैकर

इस गैजेट में स्मार्ट एमपी3 प्लेयर है, जो स्वैटप्रूफ व स्टाइलिश है. इस में जीपीएस हार्ट रेट कैपेबिलिटी है. यह ऐंड्रौयड बेस है. यह आप की रनिंग ऐक्टिविटी और इस का जीपीएस आप की दूरी को नापने का काम करता है. यह गैजेट आप की पत्नी को फिट रखने में मदद करेगा.

आप चाहें तो अपनी पत्नी को आईपौड का भी उपहार दे सकते हैं जिस में उन की पसंद का गीतसंगीत हो. पक्की बात है यह गिफ्ट पा कर वे अवश्य रोमानी हो जाएंगी.

इस के अलावा आप उन्हें स्मार्टफोन या टैबलेट भी उपहारस्वरूप दे सकते हैं, जिस से न केवल आप दोनों के बीच की दूरी कम होगी वरन आप वैल कनैक्टेड भी रहेंगे. साथ ही आप की पत्नी औनलाइन बैंकिंग व इन्वैस्टमैंट जैसे फंडों को भी समझ कर आप की मदद कर सकेंगी.