सुभाष और स्नेहा की शादी को हुए 8 साल बीत गए. लेकिन उन की जिंदगी में कई बार ऐसे अवसर आए, जब दोनों ने एकदूसरे को अचानक उपहार दे कर चौंका दिया. वे दिन उन्हें हमेशा याद आते हैं. सुभाष को याद आता है वह दिन, जब उस के पास अपने एक रिश्तेदार की शादी में पहनने के लिए ड्रैस खरीदने के लिए पैसे नहीं थे. निराश हो कर सुभाष ने पुरानी ड्रैस पहनने का ही मूड बना लिया था. लेकिन जब शादी का दिन आया तो अचानक स्नेहा ने अपने जमा पैसों से उस के लिए कपड़े खरीद कर दिए. यह सुभाष के लिए बहुत सरप्राइजिंग था. उसे याद कर आज भी उस की आंखों में आंसू आ जाते हैं. ऐसे सरप्राइज गिफ्ट आपसी प्यार बढ़ाते हैं. गिफ्ट देने और लेने वालों में एक नई ऊर्जा का संचार होता है और संबंध अधिक पुख्ता हो जाते हैं.

गिफ्ट का आदानप्रदान

गिफ्ट का आदानप्रदान हमारे जीवन में खुशियां लाने और रिश्ते को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाता है. गिफ्ट एकदूसरे के प्रति प्यार, सम्मान और भावना प्रदर्शित करता है. उस पर भी अगर सरप्राइज गिफ्ट मिले तो क्या कहना, क्योंकि इस से व्यक्ति को अपूर्व सुख मिलता है. रंगमंच से जुड़ी मंजुला बहादुर कहती हैं, ‘‘मेरे पति ने हमेशा सरप्राइज गिफ्ट ही दिया है, जिस की अहमियत मेरे लिए बहुत है. इस से उन का मेरे प्रति लगाव पता चलता है.’’ यदि आप के पति आप को सरप्राइज गिफ्ट देते हैं तो इस में कोई शक नहीं कि वे आप को दिल की गहराइयों से चाहते हैं. बिजनैस वूमन लीना कहती हैं, ‘‘शादी की पहली सालगिरह पर जब मेरे पति ने मुझे ज्वैलरी की दुकान पर ले जा कर एक सोने का ब्रैसलेट खरीद कर दिया, जिस का और्डर उन्होंने पहले से दे रखा था, तो मैं चौंक गई. मेरा मानना है कि सरप्राइज गिफ्ट से आप अपने रूठे पार्टनर को मना सकते हैं. अगर कोई गलतफहमी पार्टनर के बारे में हो, तो उसे सुधार सकते हैं.’’

गिफ्ट चुनते वक्त

एक अध्ययन से पता चला है कि सरप्राइज गिफ्ट केवल एक साधारण उपहार नहीं है, यह आत्मीयता का प्रतीक है. लेकिन जब आप सरप्राइज गिफ्ट चुनें, तो हमेशा यह ध्यान रखें कि कौन सा गिफ्ट आप के पार्टनर के लिए बेहतर व उपयोगी होगा, जो आप दोनों को और करीब ला सकता है. कई बार लोग सोचेसमझे बगैर जो गिफ्ट खरीद कर अपने पार्टनर को देते हैं, उस की जरूरत उस को नहीं होती या फिर उसे पसंद नहीं आती. ऐसे में आप का पैसा भी खर्च हुआ और पार्टनर को मजा भी नहीं आया. इसलिए पार्टनर की पसंद का हमेशा खयाल रखें. हालांकि सरप्राइज गिफ्ट में पैसे की कोई अहमियत नहीं होती. इस गिफ्ट में सिर्फ प्यार और लगाव शामिल होता है, इसलिए गिफ्ट लेने वाले को गिफ्ट लेते समय पूरा उत्साह दिखाना चाहिए और यह भी जताना चाहिए कि गिफ्ट उस के लिए अनमोल है.

अभिनेत्री स्मृति ईरानी कहती हैं, ‘‘एक बार मेरे पति ने मेरे जन्मदिन पर एक अजीबोगरीब गिफ्ट दिया. मैं शूटिंग से लौट कर जिन वस्तुओं को हाथ लगाती थी, उन के नीचे एक कागज पर ‘हैप्पी बर्थ डे’ लिखा मिलता. मैं चौंक गई और भाग कर अपने पति के गले लग गई.’’ एक कंपनी में कार्यरत पूनम के पति हमेशा पूनम के गुस्सा होने पर उसे उस के मनपसंद गिफ्ट से मना लेते हैं. सच तो यह है कि गिफ्ट का कोई मोल नहीं होता, लेकिन कौन से और कैसे गिफ्ट का चयन पार्टनर के लिए करें, इस की जानकारी जरूरी है. जब भी आप अपने पार्टनर को कोई गिफ्ट देते हैं, उस की प्रतिक्रिया तुरंत आप तक पहुंचती है. इसलिए आप का पार्टनर पति हो या पत्नी, उस की पसंदनापसंद को जानने की कोशिश करनी चाहिए और उस के अनुसार ही गिफ्ट का चयन करना चाहिए.              

कुछ सरप्राइज गिफ्ट

फोटो अलबम, जिसे पार्टनर के बचपन के फोटो, दोस्तों के साथ किसी घटना को जोड़ते हुए फोटो आदि कई चीजों को शामिल कर बनाया जा सकता है.

ग्रीटिंग कार्ड, जिसे आप घर पर खुद बना कर या खरीद कर दे सकते हैं. उस में मनपसंद चित्र भी लगा सकते हैं.

सोनेचांदी के उपहार तो हमेशा से ही सभी को प्रिय होते हैं. खरीदने से पहले साथी की पसंदनापसंद को अवश्य ध्यान में रखें.

किसी प्रकार का ट्रैवेल वाउचर भी अच्छा सरप्राइज गिफ्ट होता है.

जरूरत का सामान, रेसिपी बुक, किताबें, घर की सजावट की वस्तुएं आदि कई ऐसी चीजें भी सरप्राइज गिफ्ट बन सकती हैं, जिन की आशा आप से आप के पार्टनर ने कभी न की हो. जाहिर है, उन्हें अधिक संतोष और खुशी मिलेगी, जिस का कुछ लाभ आप को भी मिलेगा.

Tags: