सुबह बच्चों को स्कूल और पति को औफिस भेजने के बाद घर के कामों में व्यस्त होने के बाद कब शाम हो जाती है, पता ही नहीं चलता. बस यही रह जाता है हमारा डेली रूटीन. ऐसे में हमारे स्पैशल डेज भी आ कर कब निकल जाते हैं पता ही नहीं चलता. यह ठीक नहीं. तो नए साल में नए जोश के साथ थोड़ा समय अपने लिए भी निकालें और डेली लाइफ में कुछ छोटेबड़े सैलिब्रेशन करते रहें. आइए, जानें कैसे:

जब हो शादी की सालगिरह या जन्मदिन

शादी की सालगिरह हर कपल की लाइफ का बहुत महत्त्वपूर्ण दिन होता है. अगर आप की भी सालगिरह नजदीक है तो उसे यादगार बनाएं. उस दिन के लिए खास प्लानिंग पहले से कर लें ताकि सालगिरह को पूरी तरह ऐंजौय कर सकें. जिस से आप प्यार करते हैं, जो आप का साथी है अगर इस एक दिन उस के लिए कुछ स्पैशल किया जाए तो सोचिए उसे कितनी खुशी मिलेगी और फिर उसे खुश देख कर आप को भी बहुत खुशी मिलेगी. जानिए, कुछ टिप्स:

अगर आप की शादी की 5वीं, 10वीं, 12वीं, 14वीं या फिर 20वीं सालगिरह भी है तो फिर उसे यादगार बनाने के लिए 25वीं वर्षगांठ का ही इंतजार क्यों? उसे आज ही क्यों न यादगार बना दें. हां, इस के लिए थोड़ा पैसा जरूर खर्च होगा और अगर आप ऐसा करने में सक्षम हैं तो इस दिन को यादगार बना दें. अपने सभी सगेसंबंधियों को बुला कर पार्टी का आयोजन करें. अगर आप बाहर पार्टी नहीं करना चाहतीं तो घर पर ही मेहमानों को बुलाएं और ऐंजौय करें. यह सस्ता भी पड़ेगा. हां, इस काम की सारी जिम्मेदारी आप अकेली न उठाएं, बल्कि कुछ काम आप अपने बच्चों और परिवार के बाकी सदस्यों को भी बांट दें. यह आप का दिन है तो बाकी लोगों का भी काम करना बनता है.

द्य यदि अकेले सैलिब्रेशन करना चाहती हैं तो इस दिन अपनी वैडिंग नाइट का मेन्यू दोहरा सकती हैं. सारा नहीं, बल्कि उस दिन जो आप को अच्छा लगा हो वह. अगर आप चाहें तो खाना बाहर से भी और्डर कर के पति को सरप्राइज दे सकती हैं अथवा खुद ही उन के साथ मिल कर टाइम स्पैंड करते हुए डिनर तैयार करें. वैडिंग केक लाना न भूलें. डिनर से पहले केक काटते हुए अपनी सालगिरह कुछ अलग अंदाज में मनाएं.

इस दिन आप दोनों कुछ न करें बस एकदूसरे के साथ रहें और अपनी शादी का अलबम, वीडियो देख कर पुरानी यादें ताजा करें. पूरा दिन छोटेछोटे सरप्राइज दे कर एकदूसरे को स्पैशल फील कराएं. अपनी फीलिंग्स जो बरसों से आप ने एकदूसरे को नहीं बताईं उन्हें बताएं.

एक सरप्राइज ट्रिप प्लान करें, जिस में सिर्फ आप दोनों हों. इस के लिए अगर संभव हो तो बच्चों को 2-3 दिनों के लिए किसी रिश्तेदार के घर छोड़ दें. अगर यह संभव नहीं है तो बच्चों को साथ ले जाएं लेकिन वहां एकदूसरे के लिए समय जरूर निकालें.

लवस्टोरी थीम का फोटो शूट करें. आजकल प्रोफैशनल फोटोग्राफर हर जगह होते हैं, जो आप के इस दिन को पूरी तरह यादगार बना सकते हैं.

एकदूसरे को उपहार भी दें, एक नहीं कई छोटेछोटे उपहार दें जो साथी को पसंद हों. यहां उपहार को कीमत से न तोल कर उस के पीछे छिपी साथी की भावनाओं को समझें.

इसी तरह अगर साथी का बर्थडे है तो भी इस दिन को कुछ इस अंदाज में सैलिब्रेट करें कि वह उसे कभी न भूले. इस दिन वह सब करें जो साथी को पसंद है. अगर उसे अपनी फैमिली का साथ अच्छा लगता है तो बिना झिझके उस की फैमिली के साथ पार्टी प्लान करें और वह भी बिना साथी को बताए. उस के पुराने फ्रैंड्स को कौल कर के कुछ प्लान करें. कोई रोमांटिक मूवी देखें और स्पैशल कैंडल लाइट डिनर ऐंजौय करें. तोहफा भी ऐसा दें जिस की तमन्ना उसे कई बरसों से रही हो. इस तरह छोटीछोटी खुशियां ढूंढ़ कर साथी के इस खास दिन को सैलिब्रेट करें.

बच्चों की सफलता पर सैलिब्रेशन

रिजल्ट आने पर बच्चे अपनी पसंद का गिफ्ट तो ले ही लेते हैं, साथ ही अपने स्कूलकालेज के दोस्तों के साथ पार्टी भी करते हैं. लेकिन आप का क्या? हम में से कितने पेरैंट्स हैं जो बच्चों के ऐग्जाम को अपने खुद के ऐग्जाम की तरह देखते हैं और परीक्षा की तैयारी करने के लिए बच्चों के साथ पूरीपूरी रात जागते हैं. जब बच्चे अच्छे नंबरों से पास होते हैं या उन्हें अच्छी नौकरी मिलती है, तो जितनी खुशी बच्चों को होती है उस से कहीं ज्यादा पेरैंट्स को होती है. तो फिर इस मौके पर जब बच्चे पार्टी कर सकते हैं, तो आप का तो पार्टी करना बनता ही है, कुछ इस तरह:

एक फैमिली गैटटूगैदर रखें, जिस में परिवार के सभी लोग शामिल हों. इस से पिछले कुछ दिनों की पूरी थकान उतर जाएगी और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने को भी मिलेगा.

अगर बच्चे को उस की सफलता के लिए कोई गिफ्ट दे रही हैं तो एक गिफ्ट अपने लिए लेने में बिलकुल कंजूसी न करें, क्योंकि यह आप का भी अचीवमैंट है.

बच्चों के लिए काफी समय से मेहनत करतेकरते आप भी थक गई होंगी, इसलिए क्यों न अब थोड़ा समय अपने लिए निकालें. अपने घर में एक पार्टी रखें, जिस में बच्चों के दोस्तों को भी बुलाएं और अपने मिलनेजुलने वालों को भी. इसी बहाने एक अच्छी पार्टी भी हो जाएगी.

गृहिणी का आउटडोर सैलिब्रेशन

क्या आप के घर में भी आप की ननद, देवर या फिर आप के अपने बेटे या बेटी की शादी हुई है अथवा कोई भी ऐसा समारोह? फंक्शन चाहे कोई भी हो, उस की लगभग सारी जिम्मेदारी गृहिणी की हो जाती है. भले ही वह जिम्मेदारियों को बांट कर काम करे, लेकिन उसे अपनी नजर हर जगह रखनी पड़ती है. यही वजह है कि घर के किसी भी खास समारोह के बाद गृहिणी पूरी तरह थक जाती है और उसे भी रिलैक्स करने की जरूरत होती है. इस बार क्यों न आप भी रिलैक्स करने के लिए अपने फ्रैंड्स के साथ आउटडोर पार्टी करें. पेश हैं, कुछ टिप्स:

यह मौका है गर्ल्सगैंग आउटिंग का. जी हां, पति, बच्चे सब से दूर. आखिर आप कब तक इन में उलझी रहेंगी. इसलिए अपने गैंग को तैयार कर आज शाम ही पार्टी पर निकल जाएं. अरे सोच क्या रही हैं, ऐसा कर के तो देखें, कालेज के दिन दोबारा न याद आ जाएं तो कहना.

अगर बहुत दिन से आप का किसी हिल स्टेशन पर जाने का मन है और वह किसी न किसी वजह से टलता रहा है तो क्यों न यह प्रोग्राम फ्रैंड्स के साथ सैट कर लें.

यह न भूलें कि सब का खयाल रखने के साथसाथ खुद की खुशी के बारे में सोचना और छोटेछोटे पलों को सैलिब्रैट करना आप को आप से मिलवाता है.