गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं 20 वर्षीय कालेज स्टूडैंट हूं. मुझे अपने बौयफ्रैंड से परेशानी है. वह बहुत शक्की है और ठीक व्यवहार भी नहीं करता. मैं कालेज में किसी भी लड़के से बात करूं तो उसे जलन होती है. मैं कहां जाती हूं किस के साथ जाती हूं वह सब जानना चाहता है. समझता है मैं उसी की बात मानूं जिस से कहे, बात करूं. कृपया बताएं मैं क्या करूं?

जवाब
आप का बौयफ्रैंड शक्की है तो शक का कोई इलाज नहीं, लेकिन आप समाधान बन सकती हैं उस पर इतना प्यार उढ़ेलिए कि किसी अन्य के पास जाने पर भी उसे न लगे कि उस का प्यार बंट रहा है. साथ ही अपनी सोच को पौजिटिव बनाइए. उस के व्यवहार को ऐसे समझिए कि वह कितना केयरिंग है. आप की कितनी परवा है उसे. किसी भी गलत व्यक्ति से बातचीत पसंद नहीं. वह आप का बुरा नहीं चाहता.

इस तरह की सोच से आप उस के प्रति समर्पित होंगी. फिर जिस से उसे शक हो उस से मिलवाइए व खुद से ज्यादा उस की तारीफ के पुल बांधिए. जब वह सब से घुलमिल जाएगा तो आप को गलत नहीं समझेगा.

हां, गलती से भी इन बातों के कारण उसे डांटिएगा नहीं, क्योंकि इस से उसे लगेगा कि आप दूसरे की वजह से उसे डांट रही हैं. इस से दूरी बढ़ेगी और अगर आप उसे प्यार से कहेंगी कि कितने केयरिंग हो तुम. कितना ध्यान रखते हो मेरा, तो उसे लगेगा कि वह भी कुछ है. इस से उस की हीनभावना भी समाप्त होगी और शक वाली बातें भी.