सवाल
बिना किसी गर्भनिरोधक के सैक्स का सब से सुरक्षित समय क्या है?

जवाब
वैसे तो सुरक्षित सैक्स के लिए गर्भनिरोधक ही कारगर उपाय हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीके से अगर गर्भ से बचने हेतु सुरक्षित समय पूछा जाए तो इस का सीधा संबंध युवती के मासिक धर्म से है. गर्भ ठहरने के लिए पुरुष के शुक्राणु और स्त्री के अंडाणु का मिलन जरूरी है और यह गर्भ निरोधक इसी मिलन को रोकते हैं.

लेकिन अगर मासिक धर्म के 5 दिन के चक्र को छोड़ कर अन्य 18-20 दिन में सैक्स किया जाए तो गर्भ ठहरने की आशंका नहीं रहती, लेकिन इसे पूर्णतया सुरक्षित नहीं कहा जा सकता. अच्छा होगा सुरक्षित समय जानने के बजाय सुरक्षित उपायों के बारे में जानें, जिन में कंडोम सब से कारगर है ताकि पूर्ण सुरक्षित सैक्स का आनंद ले सकें.

ये भी पढ़ें…

इस समय करेंगे सेक्स तो होगा फायदेमंद

बेहतर सेक्स लाइफ न सिर्फ पति-पत्नी के संबंधों को रुमानी बनाने के लिए जरूरी है बल्कि सेहत के लिए भी इसके फायदे किसी से छिपे नहीं हैं. ऐसे में अगर सेक्स उस समय हो जब इसका फायदा न सिर्फ आपका मूड बनाएगा बल्कि आपके लिए सेहत से जुड़े कई फायदों की वजह हो सकता है. क्वीन्स यूनिवर्सिटी के शोध के आधार पर जानिए सुबह के समय सेक्स करने के बड़े फायदों के बारे में.

दिन भर रहेंगे टेंशन फ्री

सेक्स की प्रक्रिया के दौरान शरीर से ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रिलीज होते हैं जो मूड अच्छा रखने और आपको तनावमुक्त रखने में सहायक होता है.

इंफेक्शन से दूर

यूनिवर्सिटी ऑफ वाइक बैरे के अनुसार, सुबह के समय सेक्स के दौरान शरीर में इम्यूनोग्लोबिन ए नामक एंडीबॉडी तत्व बनता है जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और दूसरों की अपेक्षा संक्रमण का खतरा 30 प्रतिशत तक कम करता है.

वजन घटाने में मददगार

शोधों में माना जा चुका है कि एक घंटे तक संभोग की प्रक्रिया के दौरान करीब 300 कैलोरी बर्न होती है जो वजन घटाने के लिए किसी दिलचस्प कसरत से कम नहीं.

वीर्य की गुणवत्ता

सिडनी आईवीएफ क्लीनिक के शोध की मानें तो सुबह के समय सेक्स से वीर्य की गुणवत्ता 12 प्रतिशत बढ़ जाती है. इससे सेक्स संबंधी कई समस्याओं में आराम हो सकता है.

ग्लोइंग स्किन

यूवायर यूनिवर्सिटी के शोध की मानें तो सुबह के समय सेक्स से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर अधिक तेजी से बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन का संचार त्वचा और बालों में अच्छी तरह होता है.