हमसफर के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बन जाए तो दिल खुशी से झूम उठता है और फिर जब बात हो ऐसी जगह जाने की जो हरियाली के साथसाथ पक्षियों की मधुर आवाजों से भी गूंजती हो तो कहना ही क्या. जी हां, हम बात कर रहे हैं टाइगर कैपिटल औफ इंडिया, पेंच नैशनल पार्क की, जहां प्राकृतिक प्रेमी न सिर्फ टाइगर देखने की इच्छा से आते हैं, बल्कि वहां पसरी शांति और खूबसूरती भी उन्हें आकर्षित करती है. और फिर जब यह सफर तय हो हुंडई क्रेटा संग तो ट्रिप का मजा कई गुना बढ़ जाता है.

स्मूद ड्राइविंग मेरा कुल 1000 किलोमीटर का सफर व नागपुर से लगभग 168 किलोमीटर दूर स्थित इस जगह तक पहुंचने के लिए पक्की सड़कों व मोड़ों से क्रेटा से गुजर कर वहां तक पहुंचने का सफर एकदम अमेजिंग रहा. स्मूद ड्राइविंग मुझे अलग ही फील दे रही थी. कहते हैं न कि अगर जगह खूबसूरत होने के साथसाथ वहां तक पहुंचना भी कंफर्टेबल हो तो मजा दोगुना हो जाता है. हमें भी कंफर्ट जर्नी के कारण घूमने का डबल मजा आया.

आप को बता दें कि क्रेटा में 106 डीजल पेयर्ड के साथ 6 स्पीड मैनुअल का विकल्प है, साथ ही 6 यू गियर के साथ ड्राइव करने का अवसर भी. इस का क्लच इतना लाइट है कि पूरे सफर में आप को इस के कारण कोई दिक्कत नहीं होगी. खूबसूरत जंगल कैंप

हमें भी अपने गंतव्य पेंच जंगल कैंप, जो 12 एकड़ जगह में फैला होने के साथसाथ चारों ओर से घने पेड़ों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है, को देख कर आनंद की अनुभूति हुई. यहां हमें बिलकुल जंगल के बीचोंबीच रहने का एहसास हुआ. यहां के लक्जरी टैंट्स हर तरह की सुविधा से लैस होने के साथसाथ काफी कंफर्टेबल भी हैं. बिलकुल पेंच जंगल कैंप के इंटीरियर की तरह क्रेटा भी अंदर से इतनी ही कंफर्टेबल और स्पेस वाली है. इस के वर्टिकल एयर वेंट्स और पावरफुल एअरकंडीशनर आप को पूरे सफर के दौरान पूरी तरह ठंडा रखता है. इस की टचस्क्रीन भी बेहतरीन है जिस से मस्ती भरे गाने सुनते हुए अपना सफर तय कर सकते हैं. साथ ही जरूरत पड़ने पर फ्यूल स्टेशन कहां पर हैं इस की भी जानकारी मिल जाएगी.

एक तो क्रेटा का बेहतरीन फील और ऊपर से पेंच जंगल कैंप के बीचोंबीच कैंडिल लाइट डिनर के साथ टाइगर्स के किस्से सुनने को मिले. यहां पर सुबह का नजारा अनोखा था, क्योंकि हिरणों, बंदरों और पक्षियों की ढेरों प्रजातियों की आवाजों से माहौल कुछ अलग ही हो जाता है. हमारी यह जर्नी सफारी ड्राइवर और गाइड जो 15 सालों से यह कार्य कर रहे हैं के साथ और मजेदार रही. सो थैंक यू क्रेटा, जिस के कारण इतनी लंबी ड्राइव भी आरामदायक व मजेदार रही.