गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं कालेज का छात्र हूं. मेरे मोबाइल पर हर रोज धर्म व पूजापाठ से संबंधित मैसेज आते रहते हैं जिन में लिखा होता है कि उक्त मैसेज 11 लोगों को भेजें आप की मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी. इस मंत्र का जाप करें और अपने जानने वालों को भी भेजें तो पूरे साल आप के साथ अच्छाअच्छा होगा. मुझे ऐसे मैसेज देख कर बहुत गुस्सा आता है, साथ ही भय भी होता है कि अगर मैं ने मैसेज में कही बात नहीं मानी तो कहीं मेरे साथ कुछ बुरा न हो जाए. इस चक्कर में मजबूरीवश मुझे वे मैसेज आगे फौरवर्ड करने पड़ते हैं कि जिस से मेरा सारा डाटा बैलेंस तो खत्म होता ही है, साथ ही कुछ अच्छा भी नहीं होता. मैं क्या करूं? अपने डर को कैसे खत्म करूं?

जवाब
ऐसे मैसेज भेजने वाले और कोई नहीं पाखंडी व धार्मिक अंधवश्विसी लोग होते हैं जो अपने भ्रमजाल में लोगों को फंसा कर अपना उल्लू सीधा करना चाहते हैं. वे चाहते हैं कि लोग अपनी तार्किक शक्ति का प्रयोग न करें और उन का अनुसरण करें.

आप ऐसे मैसेज पर बिलकुल ध्यान न दें और तुरंत डिलीट कर दें. आप खुद सोचें, अगर मैसेज फौरवर्ड करने से कुछ अच्छा होता तो कभी किसी का कुछ बुरा नहीं होता. सब मैसेज फौरवर्ड कर के अपना भला कर लेते.

आप तो मैसेज फौरवर्ड कर के भी परिणाम देख चुके हैं. इसलिए मन में व्यर्थ का द्वंद्व या डर न पालें और इन पाखंडभरे, धार्मिक मैसेजस पर बिलकुल ध्यान न दें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं