गृहशोभा विशेष

‘प्यार का मौसम है और आप अकेली बैठी हैं. अरे भई, यह तो कोई बात नहीं हुई.‘ अब आप कहेंगी, ‘क्या करूं कोई युवक मेरी तरफ आकर्षित ही नहीं होता.‘ ओह, तो आप की समस्या यह है. इस में कौन सी बड़ी बात है. आइए, हम आप को बताते हैं फ्लर्टिंग के कुछ ऐसे गुर जिन्हें आजमा कर आप किसी भी युवक को अपनी ओर आकर्षित कर सकती हैं और पसंद आ जाए तो बात दोस्ती और प्यार तक भी बढ़ सकती है:

1. जिस यवुक के साथ फ्लर्ट करना चाहती हैं उसे फूल या चौकलेट भेज कर सरप्राइज गिफ्ट दें. उसे स्पैशल होने का एहसास कराएं. वह समझ जाएगा कि आप उस में रुचि रखती हैं.

2. जिस युवक के साथ आप फ्लर्ट करना चाहती हैं वह जब भी आप की ओर देखे अपने बाल ठीक करने लगें, अपनी स्लीव्स ऊपर करें या कुरते के बटन ठीक करें, यह भी उस के लिए फ्लर्टिंग का सिगनल होगा.

3. बातचीत के दौरान युवक की बातें ध्यान से सुनें. इस से वह आप से इंप्रैस होगा, जो फ्लर्टिंग की ओर आप की कामयाबी का एक और कदम होगा.

4. फ्लर्टिंग करते समय युवक की बात का स्मार्टली जवाब दें. फिर देखिए, कैसे वह आप पर फ्लैट होता है.

5. जिस युवक के साथ फ्लर्ट करना चाहती हैं उसे बारबार फोन व मैसेज करें.

6. टच मी टच मी :  फ्लर्टिंग के दौरान युवक को टच करना फ्लर्टिंग का बेहतरीन सिगनल है. बात करते समय उस के कंधे पर हाथ रखना, बर्थडे विश करते समय हाथ मिलाना, युवक को स्ट्रौंग सिगनल देता है कि आप उस में रुचि रख रही हैं.

7. जिस युवक के साथ फ्लर्ट करना चाहती हैं, बारबार उस के आसपास से गुजरें, पर यह न जताएं कि आप जानबूझ कर ऐसा कर रही हैं, बल्कि दिखाएं कि आप अपने काम की वजह से उस के आसपास जा रही हैं.

8. जिस के साथ फ्लर्ट करना चाहती हैं उस से जानबूझ कर टकराएं पर दर्शाएं कि गलती से ऐसा हो गया. यकीन मानिए, आप अपने फ्लर्टिंग के उद्देश्य में अवश्य सफल होंगी.

9. जिसे फ्लर्ट करना चाहें उस के सामने क्रौसलैग कर के बैठें. आप की यह पोजिशन उस के लिए फ्लर्टिंग का वैल्कम सिगनल होगी.

10. फ्लर्टिंग करते समय अपने होंठों का भरपूर प्रयोग करें. होंठों पर लिपग्लौस लगाएं. काम करते समय पैन या पैंसिल अपने होंठों पर रखें.

11. जिस युवक के साथ आप फ्लर्ट करना चाहती हैं, बातचीत के दौरान उस की बातों को सहमति दें. गु्रप में होने पर उस के विचारों को सपोर्ट करें.

12. युवक जब भी आप से आप का फोन नंबर मांगे तो उसे सही नंबर दें. इस से उसे भी लगेगा कि आप फ्लर्टिंग के प्रति सीरियस हैं.

13. फ्लर्टिंग आप पार्टियों, सामाजिक समारोहों, त्योहारों, स्कूल, कालेज, बस, कार्यस्थल कहीं पर भी कर सकती हैं.

14. फ्लर्टिंग करते समय खुश रहें, एंजौय करें, वे ही लोग फ्लर्टिंग में कामयाब होते हैं, जो खुश रहते हैं, क्योंकि अगर आप खुश रहेंगी तो अच्छा महसूस करेंगी और अच्छा महसूस करेंगी तो अच्छी दिखेंगी और अच्छी दिखेंगी तो फ्लर्टिंग में कामयाब होंगी.

15. फ्लर्टिंग हमेशा आत्मविश्वास के साथ करें. फ्लर्टिंग करते समय अपनी सोच पौजिटिव रखें. फिर देखें, आप कैसे कामयाब होती हैं फ्लर्टिंग में.

16. आंखों ही आंखों में इशारा हो गया : आंखों को किसी भाषा या शब्दों की जरूरत नहीं होती ये बिना बोले ही बहुत कुछ बोल जाती हैं. जिस के साथ आप को फ्लर्ट करना है उसे जब भी देखें प्यार भरी नजर से देखें. जब भी बात करें तो आंखों में आंखें डाल कर बात करें.

17. लंबी स्माइल यानी गहरी दिलचस्पी : मुसकराहट हर किसी का दिल जीत लेती है. इसलिए जब भी किसी युवक के साथ फ्लर्ट करना हो खुल कर मुसकराएं, क्योंकि युवकों को युवतियों का खुल कर मुसकराना अच्छा लगता है. अगर युवक सामने बैठा है तो उस की तरफ देख कर दिलफेंक स्माइल करें, जवाब में अगर वह भी मुसकराता है तो समझ जाइए कि आप अपने फ्लर्टिंग के मिशन में कामयाब हो गई हैं.

18. ड्रैस ऐसी पहनें जो फैमिनिज्म को दर्शाए : यह युवकों के लिए फ्लर्टिंग का ग्रीन सिगनल होता है.

19. हमेशा किटकैट या चौकलेट रखें : जब भी युवक सामने हो तो उसे यह औफर करें. यह आप दोनों के बीच आइसब्रैकर या दूरी कम करने का सब से परफैक्ट जरिया है.

20. पहल करने में झिझकें नहीं : कुछ युवतियां फ्लर्टिंग में पहल करने से झिझकती हैं, क्योंकि वे सोचती हैं कि युवक उन युवतियों को पसंद नहीं करते जो फ्लर्टिंग की तरफ पहला कदम बढ़ाती हैं, लेकिन आप को एक मजे की बात बताएं कि युवक उन्हीं युवतियों को पसंद करते हैं जो फ्लर्टिंग में पहला कदम खुद बढ़ाती हैं.

21. स्टाइल में रहने का : फ्लर्टिंग के दौरान युवक उन्हीं युवतियों से फ्लर्ट करते हैं जो हमेशा स्टाइल में रहती हैं. इसलिए अपने हेयरस्टाइल, ड्रैस, इयररिंग्स, शूज सभी डिफरैंट स्टाइल में रखें, फिर देखें आप फ्लर्टिंग में कैसे कामयाब होती हैं.

22. बौडी लैंग्वेज पर खास ध्यान दें : फ्लर्टिंग करते समय हाथ बांध कर न बैठें. ऐसा करना दर्शाता है कि आप फ्लर्ट करने में इंटरैस्ट नहीं रखतीं. फ्लर्टिंग करते समय हमेशा रिलैक्स हो कर बैठें या खड़ी हो जाएं. अपने शरीर के खूबसूरत हिस्सों को शो औफ करें.

23. अपनी चाल में कौन्फिडैंस रखें : ऐसा करना फ्लर्टिंग में मददगार साबित होगा.

24. हर रोज अलगअलग हेयरस्टाइल : कभी पोनीटेल, कभी कलर्स, कभी स्ट्रेट तो कभी टौप नौट बनाएं.

25. तारीफ करूं क्या उस की : जिस युवक के साथ फ्लर्ट करना चाहती हैं उस के कपड़ों, हेयरस्टाइल, परफ्यूम, शूज, घड़ी आदि की तारीफ करें. ऐसा करना आप की फ्लर्टिंग की लाइन को क्लियर करेगा.

फ्लर्टिंग में है फील गुड फैक्टर

फ्लर्ट शब्द सुन कर अधिकांश लोगों के मन में सोच उभरती है कि सामने वाला आप को इंप्रैस करने के लिए आप की झूठी तारीफ कर रहा है. अधिकांश लोग इसे नैगेटिव समझते हैं, लेकिन आप को जान कर हैरानी होगी कि फ्लर्टिंग में एक ऐसा फीलगुड फैक्टर होता है जो आप के साथसाथ सामने वाले को भी जिस के साथ आप फ्लर्ट कर रहे हैं, फ्रैश, रोमांटिक व एनर्जेटिक बनाता है. तो हुआ न फ्लर्ट में फीलगुड फैक्टर. अगर फ्लर्टिंग का मकसद दोस्ती, सामने वाले को खुश करना व अच्छा महसूस कराना हो तो फ्लर्टिंग में कोई बुराई नहीं है. दरअसल, फ्लर्ट व प्यार एकसाथ चलने वाली 2 चीजें हैं. क्या आप जानते हैं कि फ्लर्टिंग में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले पांच गुना अधिक सिगनल देती हैं, वे अपनी बौडी लैंग्वेज और सिगनल्स से बहुतकुछ बयां करती हैं. तो फिर तैयार हैं न आप फ्लर्टिंग के लिए.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं