2015 में औक्सफोर्ड डिक्शनरी का साल का मशहूर शब्द एक पिक्टोग्राफ रहा, एक ईमोजी, खुशी के आंसू वाला चेहरा. पर 2016 में कई नए शब्द हमारे शब्दज्ञान में जुड़ गए, सोशल मीडिया के हैशटैग और ट्रैंड्स ने इन्हें और मशहूर कर दिया. इस साल के कई शब्द हमें याद रहेंगे, जैसे-

नोटबंदी

यह शब्द तो भारतीयों को कभी भूलेगा ही नहीं, यह तो ‘वर्ड औफ द ईयर’ बन गया है, जिस ने देशभर के लोगों को खूब प्रभावित किया. औक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार, ‘डीमोनेटाइजेशन’ का मतलब है किसी सिक्के या कीमती धातु का बंद हो जाना.

ब्रिक्सिट

जून में यूरोपियन यूनियन के इश्यू पर यह शब्द खूब सुनाई दिया. लोगों ने इस इश्यू पर बात करने के लिए ही जैसे यह शब्द अपना लिया.

जेनोफोबिया

जेनोफोबिया ‘डिक्शनरी कौम’ का ‘वर्ड औफ द ईयर’ है. इस शब्द के प्रचलन का श्रेय चुनावी रैलियों के समय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रेसिस्ट रिमार्क्स को जाता है. इस शब्द का मतलब है दूसरे देशों से आए हुए लोगों के प्रति नापसंदगी. इस का शाब्दिक अर्थ है इंसान को इंसान से डर.

सर्जिकल स्ट्राइक

जब एक रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान में आर्मी कैंपस पर हमला किया, यह शब्द लोकप्रिय हो गया. सर्जिकल स्ट्राइक का मतलब है सेना द्वारा किया गया आक्रमण. कई लोगों ने मोदी के नोटबंदी के फैसले को भी सर्जिकल स्ट्राइक कहा.

मूब्स

यह शब्द पुरुष के ब्रेस्ट्स के लिए प्रयोग होता है, मुख्यतया यह ब्रिटेन का बोलचाल का शब्द है. जो बूब्स से प्रभावित है.

पोस्ट ट्रुथ

औक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इसे ‘वर्ड औफ द ईयर’ कहा है. यह शब्द यू एस के राष्ट्रपति चुनावों के समय बहुत लोकप्रिय हुआ.

मास्टरडेटिंग

यह शब्द कुछ समय से प्रचलन में रहा है पर इस साल इस शब्द का प्रयोग खूब किया गया. मास्टरडेटिंग का मतलब है अकेले ही बाहर जाना या कुछ चीजें करना.

योलो

‘यू ओनली लिव वंस’ यानी योलो पूरे सोशल मीडिया पर सब से लोकप्रिय बजवर्ड था. 2016 में इस ने भी औक्सफोर्ड डिक्शनरी में ‘मूब्स’ के साथ जगह बनाई.

मित्रों

पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की, उस वक्त कई बार ‘मित्रों’ कहा, तभी से यह शब्द खूब पढ़ासुना गया. यह शब्द डिक्शनरी में भी जुड़ गया.