गृहशोभा विशेष

मैं 22 वर्षीय युवती हूं. पिछले साल कालेज की पार्टी में मेरी एक लड़के से दोस्ती हो गई. लड़का मेरा सीनियर है. दोस्ती होने के थोड़े दिनों बाद ही वह मुझ से संबंध बनाने के लिए दबाव डालने लगा. मैं ने मना कर दिया तो उस ने मुझ से मिलना, यहां तक कि फोन पर बात करना तक बंद कर दिया. जबकि मैं उसे पसंद करने लगी थी. उस के साथ दोस्ती कायम रखने के लिए क्या मुझे उस की बात मान लेनी चाहिए?

आप का तथाकथित दोस्त अवसरवादी युवक है, जो दोस्ती के नाम पर अपना उल्लू सीधा करना चाहता है वरना आप के इनकार करने पर दोस्ती खत्म न करता. यदि वह आप से मिलना या बात करना नहीं चाहता तो आप को भी उस से संपर्क साधने का प्रयास नहीं करना चाहिए. जहां तक दोस्ती कायम रखने के लिए उस की नाजायज मांग को स्वीकार करने की बात है तो वह सरासर गलत है. आप किसी झांसे में न आएं, वरना पछताएंगी.

*

मैं अविवाहित युवक हूं. मुझे कई सालों से हस्तमैथुन करने की आदत है. मैं जानना चाहता हूं कि क्या अब मैं प्यार करने या विवाह करने के योग्य रहा हूं या नहीं? कहीं मैं नपुंसक तो नहीं हो गया हूं?

हस्तमैथुन अप्राकृतिक विधि है, जिस से अकसर युवकयुवतियां सामान्य विधि से सैक्स न कर पाने की स्थिति में अपनी कामवासना को शांत करते हैं. इस में कोई बुराई नहीं है. इस से न तो यौनांग में कोई विकार होता है और न ही नपुंसकता होती है. अत: ऊलजलूल भ्रांतियों से बाहर निकलें. विवाह के बाद जब प्राकृतिक रूप से सैक्स करेंगे तो अप्राकृतिक मैथुन की आदत खुदबखुद छूट जाएगी. आप बिलकुल सामान्य हैं यानी विवाह करने योग्य हैं.

*

मैं 27 वर्षीय विवाहिता हूं. मेरी शादी को सिर्फ 2 महीने हुए हैं. हम शादी की पहली रात से ले कर अब तक सहवास के दौरान उतना आनंद नहीं प्राप्त कर पाए जितना कि करना चाहिए था. कृपया हमारा मार्गदर्शन करें ताकि हम सहवास का पूरापूरा आनंद उठा सकें.

आप सहवास में प्रवृत्त होने से पहले आलिंगन, चुंबन, स्पर्श और रोमांटिक बातें करें. उस के बाद संबंध बनाएंगे तो यकीनन सहवास का भरपूर आनंद उठाएंगे. इस के अलावा एकांत में अधिक से अधिक समय बिताएं, रोमांटिक फिल्में देखें. सैक्स पर किसी अच्छे प्रकाशक की पुस्तक पढ़ें. इस के बाद आप को कोई शिकायत नहीं रहेगी.

*

मेरी शादी को 5 साल हो चुके हैं. एक 3 साल का बेटा है. मेरी समस्या यह है कि मेरे पति कोई नौकरी या काम नहीं करते. मैं नौकरी कर घरपरिवार की जिम्मेदारी उठाती हूं. वैसे पति मुझे थोड़ाबहुत सहयोग देते हैं. मेरी गैरमौजूदगी में बेटे की देखभाल करते हैं. पर आर्थिक रूप से पूरी तरह मुझ पर निर्भर करते हैं. मैं उन्हें कई बार आत्मनिर्भर बनने के लिए कह चुकी हूं पर मेरी बात पर ध्यान ही नहीं देते हैं. कृपया बताएं, क्या करूं?

आप ने पूरी बात स्पष्ट नहीं लिखी कि आप के पति कब से बेरोजगार हैं. शादी से पहले तो वे अवश्य काम करते होंगे. यदि बाद में किसी कारण से नौकरी छोड़ दी तो आप ने उन्हें उस समय नौकरी ढूंढ़ने के लिए प्रोत्साहित क्यों नहीं किया? अब भी चुप न रहें. उन्हें उन की जिम्मेदारी का एहसास कराएं. बच्चे परवरिश, पढ़ाईलिखाई के लिए भविष्य में आप को पैसों की जरूरत होगी. आज के महंगाई के युग में पतिपत्नी दोनों को ही कमाने की जरूरत है. यदि नौकरी मिलने में कठिनाई है या वे नौकरी करना नहीं चाहते तो उन्हें उन की रुचि के अनुसार कोई छोटामोटा कामधंधा खुलवा दें. इस के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकती हैं.

*

मैं 20 वर्षीय युवती हूं. एक लड़के से प्यार करती हूं, वह भी मुझे बहुत चाहता है. हम दोनों ही भविष्य में शादी करना चाहते हैं पर समस्या यह है कि मैं बी.ए. कर रही हूं जबकि वह सिर्फ 12वीं कक्षा पास है. क्या हमारा विवाह संभव होगा?

अभी आप को अपनी पढ़ाई पूरी करनी चाहिए, अपने बौयफ्रैंड से भी आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए कहें. यदि वह आगे पढ़ना नहीं चाहता, तो उसे उस की रुचि का कोई प्रोफैशनल कोर्स करने के लिए कहें. आत्मनिर्भर हो जाने के बाद ही विवाह आदि के बारे में सोचें.

*

मैं अपनी मां के मामा की बेटी से बहुत प्यार करता हूं. वह भी मुझे शिद्दत से चाहती है. हम दोनों शादी करना चाहते हैं. कृपया बताएं कि क्या यह शादी हो सकती है? क्या समाज इस शादी की इजाजत देगा?

इस शादी के लिए आप दोनों को अपनेअपने परिवार वालों को राजी करना होगा. अगर उन की सहमति मिल जाती है तो दूसरे लोग कुछ दिन बातें बनाने के बाद खुदबखुद शांत हो जाएंगे. यदि आप दोनों को लगता है कि आप एकदूसरे के लिए परफैक्ट जीवनसाथी साबित होंगे तो आप घर वालों पर दबाव बना कर उन्हें शादी के लिए राजी कर लें.

*

मैं 32 वर्षीय विवाहित युवक हूं. मेरा खानपान ठीक है, बावजूद इस के मैं काफी पतला हूं. मेरी बांहें इतनी पतली हैं कि मैं आधी बाजू की कमीज या टीशर्ट नहीं पहन सकता. कृपया कोई तरीका बताएं जिस से मैं भी अन्य युवकों की तरह हृष्टपुष्ट और आकर्षक दिख सकूं?

अगर आप पूरी तरह तंदुरुस्त हैं तो पतला होने में हरज नहीं है. आजकल युवाओं में भी युवतियों की तरह स्लिमट्रिम रहने का चलन है. आप न टाइट फिटिंग के कपड़े पहनें और न ही ज्यादा खुले. अपने लिए जो भी ड्रैस लें वह आप पर फबे, इस का ध्यान रखें. इस के अलावा दूसरों से अपनी तुलना कर के मन में हीनभावना न लाएं. खुद में आत्मविश्वास रखें कि आप किसी से कम नहीं हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं