डाक्टरों को अंजु के दिमाग का औपरेशन इमरजैंसी में करना पड़ा है. पड़ोसी और रिश्तेदारों को मिला कर कम से कम 20 लोग अस्पताल में आए हैं. सब को औपरेशन के बाद अंजु के होश में आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार है. अस्पताल के हाल में आंखें बंद कर के मैं एक कुरसी पर बैठी तो अंजु से जुड़ी अतीत की बहुत सी घटनाएं मुझे बरबस याद आने लगीं.

पिछले 40 सालों में सुखदुख में साथ निभाने के कारण हमारी दोस्ती की नींव बहुत मजबूत हो गई है. मेरे सुखदुख में वह हमेशा मेरे साथ खड़ी हुई है. बस, एक विषय ऐसा है जिसे ले कर हमारे बीच हमेशा से बहस चलती आई है. मैं हमेशा उस को समझाती रही हूं कि अपने जीवन को आर्थिक दृष्टि से सुरक्षित बना कर रखना, हम औरतों के लिए खासकर बहुत जरूरी है.

उस ने हमेशा मुसकराते हुए लापरवाही से जवाब दिया, ‘पैसा अपनी जगह महत्त्वपूर्ण है, पर आपसी संबंधों में प्यार की मिठास की कीमत पर उसे किसी मशीन की तरह इकट्ठा करते चले जाना नासमझी है, सीमा.’

‘अगर तू नहीं बदली तो एक दिन जरूर पछताएगी.’

‘और तू नहीं बदली तो एक दिन बहुत अकेली पड़ जाएगी.’

न मैं अपने को बदल सकी न वह. मैं ने अपनी सोच के हिसाब से जिंदगी जी और उस ने अपनी.

इस में कोई शक नहीं कि मैं हद दर्जे की कंजूस हूं. अपने पति की कमाई की पाईपाई को जोड़ती आई हूं. मैं ने युवावस्था में ही यह तय कर लिया था कि जिंदगी में मैं छोटेबड़े खर्चों के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत कभी नहीं आने दूंगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...