0:00
12:24

क्षण भर में इतना बड़ा हादसा हो जाएगा प्रिया को पता न था. 2 घंटे पहले ही तो प्रवीण ने रात का खाना खाया था. फिर वह बिछावन पर ही पर्स और कागजकलम ले कर बैठ गया था. उस ने प्रिया से कहा था कि वह और पुनू सो जाएं. उसे कुछ हिसाब लिखना है, उस के बाद ही वह सोएगा.

प्रिया जब सवेरे सो कर उठी तो उस ने प्रवीण को जगाना चाहा पर यह क्या...उस का तो शरीर ठंडा पड़ चुका था. प्रवीण का लिखा हिसाब पर्स में अभी तक रखा हुआ था. कल ही तो वह अपनी तनख्वाह ले कर आया था. एक कागज में राशन का खर्च लिखा था और उस की रकम अलग रखी हुई थी. दूसरे कागज में पुनू की स्कूल फीस व अन्य खर्चे दर्ज थे और उन के लिए रुपए अलग कर दिए थे. प्रवीण आखिरी प्लान बना कर चला गया. उस ने अपने खर्चों का, अपनी गाड़ी के पैट्रोल का और जेबखर्च का कोई हिसाब नहीं लिखा था, शायद उसे मालूम हो कि अब इस की जरूरत नहीं.

प्रिया ने प्रवीण का सूटकेस खोला. उस में रखा सारा सामान ज्यों का त्यों पड़ा था. एकएक चीज को प्रवीण बड़े करीने से सजा कर रखता था. औफिस के कागजात रखने के लिए अलग ब्रीफकेस था. व्यक्तिगत चीजों का एक रजिस्टर था जिस में वह खुद के और प्रिया के नाम निवेश, शेयरों, डिबैंचरों, म्यूचुअल फंडों, जीवनबीमा पौलिसियों और बैंकों में सावधि जमा के खाते आदि दर्ज करता था.

दफ्तर से आते ही वह यह रजिस्टर ले कर बैठ जाता था. कई बार प्रिया उस के इस काम से ऊब कर फटकार भी दिया करती थी. प्रवीण बोलता, ‘ये सब तो भविष्य के लिए हैं...मेरे लिए, तेरे लिए और इस छोटी पुनू के लिए.’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...