गृहशोभा विशेष

1.बुचार्ट गार्डन

ब्रिट‌िश कोलंबिया के वैंक्यूवर आइसलैंड में है. इससे पहले यह जगह पोर्टलैंड सीमेंट की खदान के तौर पर इस्तेमाल की जाती है, जो 1904 में बंद हो गई. इसके बाद पोर्टलैंड सीमेंट के मालिक की पत्नी जेनी बुचार्ट ने अपने कौशल से इसको तैयार करने में अहम भूमिका निभाई. 55 एकड़ में फैला ये बगीचा 700 अलग-अलग पौधों से सजाया गया है, जो मार्च से अक्टूबर तक खिलते हैं.

2.इशिकावा गार्डन

जापान के सबसे बेहतरीन 3 बगीचों में से एक इशिकावा शांति और सौहार्द का प्रतीक है, केनरोकू-एन-गार्डन. बसंत के मौसम में इस बगीचे में चेरी ब्लॉसम देखने लायक होता है.

3.सैंस सॉउसी गार्डन

सैंस सॉउसी गार्डन जर्मनी के पोट्स डैम में है. फ्रे‌डरिक महान इस बगीचे में खेती करना चाहता था, इसलिए उन्होंने इसे तैयार करवाया था. बाद में यहां से दिखने वाले खूबसूरत नजारे के कारण फ्रे‌डरिक ने इसे गर्मी के मौसम में रहने के लिए घर के तौर

पर तैयार करवाया.

4.मौजेराल गार्डन

मोरक्को के मार्राकेश में फ्रेंच पेंटर जैकस मौजेरोल (1886-1962) ने मौजेराल गार्डन तैयार किया. इसकी खूबसूरती के कारण इसे शहर का दिल भी कहा जाता है. इस बगीचे में इस्लामिक आर्ट म्यूजियम का आनंद ले सकते हैं.

5.क्रिस्टनबोश बॉटेनिकल गार्डन

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में मशहूर क्रिस्टनबोश बॉटेनिकल गार्डन में अलग-अलग 22 हजार से ज्यादा पौधों की प्रजाति मौजूद है. इसकी अहमियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसका इस्तेमाल दवाइयों और जड़ी-बूटियों में किया जाता है.

6.द मास्टर्स ऑफ नेट्स गार्डन

द मास्टर्स ऑफ नेट्स गार्डन चीन के सुजोहू में स्थित है. यह बगीचा वांगशियुआन नाम से पहचाना जाता है. मंडप, हॉल, संगीत वाले कमरे, बांस के पेड़ों जैसे स्थान इस बगीचे में मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती से देखकर आप होश खो बैठेंगे.

7.रॉयल बोटेनिक गार्डन

इंग्लैंड के क्यू में 132 हेक्टेयर में फैला रॉयल बोटेनिक गार्डन अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. आप इस लैंडस्केप बगीचे में 150 साल पुराने बोनसाई पेड़ हासिल कर सकते हैं.

8.रॉयल बोटेनिकल गार्डन

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में मौजूद रॉयल बोटेनिकल गार्डन 40 हेक्टेयर में फैला है. इसमें बच्चों का गार्डन, आदिवासी विरासत, वनस्पति संग्रहालय और ऑब्जरवेट्री मौजूद है. विक्टोरियो में यह सबसे मशहूर बोटेनिकल बगीचा है. साल में करीब 15 लाख लोग इसका आनंद लेने आते हैं. इस बगीचे में बच्चों के लिए योगा की सुविधा है.

9.ला पाज वॉटरफॉल गार्डन

ला पाज वॉटरफॉल गार्डन में खूबसूरत राहें, झरने और 100 से ज्यादा जानवरों की प्रजातियां मौजूद हैं. पर्यटक इस बगीचे में निजी जगह बुक कराके इसका आनंद ले सकते हैं. यहां आपको पांच खूबसूरत झरने देखने को मिलेंगे.

10.चेताऊ दे वर्सेल्स गार्डन

फ्रांस के वर्सेल्स में लुईस 15वें की सहमति के बाद फ्रांस के मशहूर लैंडस्केप डिजाइनर आंद्रे ले नोट्रे ने चेताऊ दे वर्सेल्स गार्डन को 17वीं शताब्दी में पेरिस के दक्षिणपश्चिम में तैयार करवाया. राजा चाहते थे कि ये बगीचा वर्सेल्स की शान का प्रतीक बने. 101 हेक्टेयर में फैला ये बगीचा सुंदर फूलों और रास्तों से घिरा है. इस बगीचे को सुंदर सजावटी झील, खूबसूरत पेड़-पौधों और नहर से तैयार किया गया है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं