गृहशोभा विशेष

ट्रैवल हमारे शरीर और दिमाग को फ्रेश रखता है. इससे नए-नए आइडियाजज आते हैं. शरीर हेल्दी बना रहता है. ट्रैवल का सबसे बड़ा फायदा ये कि आपकी पर्सनल और प्रोफेशल दोनों लाइफ में खुशी बनी रहती है. लेकिन हर बार ट्रैवल का प्लान बनान आसान नहीं होता. कई बार लड़कियों के सोलो ट्रिप पर सेफ्टी का सवाल उठ खड़ा कर दिया जाता है. लेकिन अगर आप भी अकेले कहीं दूर सैर पर जाने की सोच रही हैं तो हम आपके लिए लाएं हैं ऐसी ही 5 जगहों के बारे में जानकारी, जहां आप बैफिक्र होकर ट्रिप पर जा सकती हैं और उसका आनंद ले सकती हैं.

कसोल

हिमाचल प्रदेश में मौजूद सबसे खूबसूरत जगह कसोल वुमन ट्रैवलर के लिए परफेक्ट जगह है. यहां मौजूद पारवती नदी, मनिकरण गुरुद्वारा, खीर गंगा तक पैदल जाना और यहां की लोकल मार्केट्स आपके लिए बेस्ट हैं. अगर खाने की शौकीन हैं तो यहां इज़राइल फूड में कई वेराइटी मिल जाएंगी, वो भी कम दामों में. यह जगह ऐसी है जहां सब कुछ आपके बजट में होगा. अगर आप इस जगह को और एक्सप्लोर करना चाहे तो कसोल से कुछ ही दूरी पर मौजूद जगह मलाना में भी जा सकती हैं. यहां आपको विदेशी महिलाएं भी ट्रैवल करती दिख जाएंगी. यहां के लोकल लोग भी वुमन ट्रैवलर के लिए खाने-पीने, रहने का बंदोबस्त करके रखते हैं. यहां आपको लगभग आठ हजार तक का खर्च हो सकता है.

पुडुचेरी

पेराडाइज बीच, औरोविल्ले बीच, अरविदों आश्रम, पार्क स्मारक, अरिकमेडु, आनंद रंगा पिल्लई महल, विल्लन्नूर और कई सारे फूड पौइंट्स. इसके अलावा पुडुचेरी के ब्रिटिश काल में बने घरों और इंफ्राटक्चर भी आपको बहुत पसंद आएंगे. यहां भी कई विदेशी महिलाएं अकेले ट्रिप पर आती हैं. यहां आपको रात में कई तरह के पब्स भी मिल जाएंगे. बीयर पीने की शौकीन हो तो यहां सस्ती और अच्छी बीयर भी मिल जाएगी. यहां आप अपना फोटोशूट भी करा सकती हैं. क्योंकि शूट के हिसाब से पुडुचेरी बेस्ट है.

मुन्नार, केरल

वैसे तो ये जगह कपल्स के बीच काफी पौपुलर है, लेकिन यहां सोलो ट्रिप भी शानदार हो सकता है. यहां की हरी वादियों के अलावा आप ट्रैकिंग, हाइकिंग और साइकलिंग भी कर सकती हैं. आपको बता दें बाकी सभी राज्यों के मुकाबले केरल महिलाओं के लिए ज़्यादा सुरक्षित है. यहां पर फीमेल ट्रैवलर का स्वागत बहुत अच्छे तरीके से किया जाता है. आप यहां पर चाय का बगान भी देख सकती हैं. कथककली अगर पसंद है तो वो भी देख सकती हैं.

दार्जिलिंग

हरियाली से भरपूर पश्चिम बंगाल की सबसे खूबसूरत जगह फीमेल ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट है. यहां का टाइगर हील्स, हिमालया पार्क (जो लाल पांडा के लिए बहुत फेमस है), चाय के बगान, मीरिक लेक,  हिमालयन रेलवे की सवारी और ढेर सारा खाना. यहां की हर चीज़ को एंजाय करने के लिए बेस्ट होगा कि आप किसी लोकल गाइड को हायर कर लें. इससे आप हर जगह को आराम से देख पाएंगी. अगर आप कोलकाता से दार्जिलिंग जाएंगी तो आपको यहां लगभग सात हजार का खर्च आ सकता है.

कुर्ग

कौफी की शौकीन हैं और खुद कौफी के सबसे बड़े बगानों को देखना चाहती हैं कुर्ग ज़रूर जाएं. यहां आपको कौफी के अलावा काली मिर्च, इलायची, केले, चावल और अदरक के बहुत खेत दिख जाएंगे. सबसे बेस्ट बात ये है कि आप यहां से खुद इस सभी चीजों को खरीद सकती हैं और घर जाकर शुद्ध कौफी, इलायची का स्वाद ले सकती हैं. इसी के साथ यहां का इरप्पु झरना और हरंगी बांध भी फेमस हैं. अगर आप नॉन-वेज खाने की शौकीन हैं तो यहां आपको कई तरह के लज़ीज़ चिकन-मटन मिल जाएंगे. बैंगलोर से यहां के लिए आपको 14 हजार तक का खर्च हो सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं