बात अगर इको फ्रेंडली टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में की जाए तो भारत में ऐसी कई जगहें है जहां जाकर आप प्रकृति का पूरा आनंद उठा सकतीं हैं. वैसे तो इन जगहों पर साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है लेकिन कुछ कुछ मौसमों में तो ये और भी रोमांटिक लगने लगते हैं. इन जगहों पर आने के बाद आपको एहसास होगा की आप प्रकृति की गोद में बैठी हैं.

तो आज हम आपको ऐसे ही भारत के कुछ इको फ्रेंडली पर्यटन स्थलों के बारें में बताएंगे और उम्मीद करते हैं आपको ये जगहें पसंद आएंगी, क्योकि ये ट्रिप आपके लिये पैसा वसूल ट्रिप होगा.

केरल

इको फ्रेंडली टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिस्ट में केरल का नाम पहले आता है, केरल बहुत ही खूबसूरत और हरी भरी जगह है. यहां किसी भी मौसम में घूमा जा सकता है. केरल में प्रकृति‍ का एक अनोखा रूप देखने को मिलता है. इको-फ्रेंडली टूरिस्‍ट प्‍लेस पसंद करने वाले पयर्टकों के लिए यहां खूबसूरत रेतीले समुद्र तट, ताड़ के पेड़ और बैकवौटर जैसी चीजे हैं. जिनका अच्‍छे से मजा लिया जा सकता है. यहां की संस्कृति और परंपराएं भी पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

कुर्ग

कुर्ग भी इको-फ्रेंडली टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है. यह भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में भी गिना जाता है. यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. मिस्टी पहाड़ियों, घने जंगल और कोहरे वाली शाम पयर्टकों को बहुत पसंद आती हैं. इतना ही नहीं यहां बहने वाली कावेरी नदी इस स्थान को और ज्‍यादा खूबसूरत बनाती है. इसके अलावा वन्य जीव स्‍थल पुष्‍पागिरि वन्‍यजीव अभयारण्‍य भी घूमा जा सकता है.

गोवा

इको-फ्रेंडली टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में गोवा का नाम न हो ऐसा शायद ही हो. यह भी भारत के खूबसूरत पयर्टन स्‍थलों में से एक है. गोवा की प्राकृतिक सुंदरता की भी जितनी तारीफ की जाए कम है. समुद्र तट के अलावा यहां बोंडला या कोटीगाओ वन्यजीव अभयारण्य जैसे स्‍थानों पर पयर्टकों को बहुत अच्‍छा लगता है. गोवा की यात्रा में सुंदर मंदिरों, चर्चों, किले और ऐतिहासिक स्मारकों को घूमा जा सकता है.

सिक्किम

हिमालय में एक छोटा सा पहाड़ी राज्य सिक्किम अपनी हरी भरी वनस्पति, घने जंगलों और असख्‍ंय किस्‍मों के फूलों से पयर्टकों को आकर्षित करता है. इसके अलावा यहां पयर्टकों को गहरी घाटियों, खूबसूरत झरनों और लहराती नदियों के किनारे शाम के समय वक्‍त बिताना अच्‍छा लगता है. एक खूबसूरत पयर्टन स्‍थल के रूप में सिक्किम के पास सबकुछ है. यहां पर विदेशी पयर्टकों की भी भीड़ रहती है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड धरती का स्वर्ग है. यह राज्‍य पूरे पहाड़ी इलाकों और खूबसूरत परिदृश्यों के लिए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. गंगा और यमुना दो नदियां हैं जो उत्तराखंड में हिमालयी ग्लेशियरों से शुरू होती हैं. उत्तराखंड बहुत समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का घर है. यहां हमेशा शुष्क सा मौसम बना रहता है. जिस वजह से पर्यटक इन जगहों के मुरीद हैं.