गृहशोभा विशेष

भागती दौड़ती जिन्दगी में कई बार हम खुद को खोने लगते हैं. ऐसे में हमें खुद अपने लिए टाइम नहीं मिलता और न ही हमारे कल्पनायें उड़ान भर पाती हैं. अगर आप भी कुछ दिनों के लिए अपने आप को समय देना चाहते हैं तो आप भी हमारे लिस्ट में से कोई जगह सेलेक्ट करें और निकल जाइए जिन्दगी को एन्जॉय करने. सबसे खास बात ये है कि ये सारे ट्रिप्स आपके बजट में हैं, और आप 5000 रुपए में इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

1.कसोल, हिमाचल प्रदेश

कसोल हिमाचल में आपको हिप्पी वाली फिलिंग आएगी. यहां आपको खूबसूरत वादियों के बीच गोवा जैसे बार और रेस्त्रां मिलेंगे. ये जगह दिल्ली से दूर है, पर आप केवल 800 रुपए के किराए में यहां पहुंच सकते हैं. ऊंची पहाड़ीयों और घनी वादियां से ज्यादा एक्साइटिंग और क्या होगा?

2.जयपुर, राजस्थान

राजस्थान के इस खूबसूरत शहर तक की यात्रा दिल्ली से बहुत आसान है. आप इस शहर में किसी भी होटल में ओवरनाइट स्टे कर सकते हैं. शहर घूमने के लिए आप किसी गाइड की मदद ले सकते हैं, जो महज 500 रुपए में आपको शहर घूमा देगा. खाने पीने के लिए 500 रुपए, और आपकी जेब में अब भी 2000 रुपए बचेंगे. कोई भी ऐतिहासिक जगह इससे सस्ती नहीं हो सकती.

3.लैंसडाउन, उत्तराखण्ड

आधुनिकता के इस दौर में भी लैंसडाउन ने अपना खूबसूरती बरकरार रखी है. दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए आप कोटद्वार तक की बस ले सकते हैं, यह लैंसडाउन से 50 किमी की दूरी पर है. उसके बाद लोकल बस लेकर शहर घूम सकते हैं, जिसमें 1000 रुपए से अधिक खर्च नहीं होंगे. ठहरने के लिए यहां बहुत से होटल हैं, जिसमें सबसे शानदार होटल भी 1500 से अधिक चार्ज नहीं करेंगे. आपके पास अभी भी 2500 रुपए बचे रहेंगे.

4.तवांग, अरुणाचल प्रदेश

यह खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा एक रिलीजियस डेस्टिनेशन है. कमर्शियलाइजेशन से अछूता यह स्थान आपके लिए पॉकेट फ्रेंडली है. यहां आपको प्रकृति का मेजिक देखने को मिलेगा और होट्लस भी अधिक चार्ज नहीं करते.

5.ऋषिकेश,उत्तराखण्ड

ऋषिकेश और वहां कि रिवर राफटिंग के बारे में तो आपने सूना ही होगा. ये शहर आस्था और एडवेंचर दोनों का केन्द्र है. दिल्ली से बस से आसानी से ऋषिकेश पहुंचा जा सकता है. वन-वे बस फेयर 200 से शुरू होकर 1400 तक हो सकते हैं. ऋषिकेश में कई आश्रम हैं जहां आप 150 प्रतिदिन के हिसाब से आराम से रुक सकते हैं.

6.कसौली, हिमाचल प्रदेश

कसौली शिमला के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है. कसौली तक पहुंचने के लिए आप दिल्ली से काल्का तक की ट्रेन लें और फिर कसौली के लिए टैक्सी शेयर कर लें. इसमें अधिक से अधिक 1500 रुपए खर्च होंगे. कसौली में आपको 1000 या उससे भी कम में होटल मिल जायेंगे. इसके बाद घूमने फिरने के लिए भी आपके पास 2500 रुपए बच जायेंगे.

7.मसूरी, उत्तराखण्ड

मसूरी शहर अपने में प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ ब्रिटिश-अधीन भारत का इतिहास भी बताता है. मसूरी तक पहुंचने का सबसे अच्छा रास्ता है एक रोड ट्रिप. इससे आप प्रकृति के सौंदर्य का मजा भी ले पायेंगे. ओवरनाइट स्टे करने के लिए आपको 600 तक अच्छा होटल मिल जाएगा.

8.बिन्सार, उत्तराखण्ड

दिल्ली से 9 घंटे की दूरी पर है बिन्सार. यह जगह अपने वाइल्ड लाइफ के लिए फेमस है. दिल्ली से काठगोदाम के लिए आप ट्रेन से सकते हैं. उसके बाद लोकल बस से आप बिन्सार पहुंच सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं