ट्रिप के दौरान बचें ठगों से

By Grihshobha team | 13 November 2017

कम से कम साल में एक बार तो आप ट्रिप प्लान करती ही होंगी. अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रही हैं तो जरा इन ठगों से बचकर रहें.

टैक्सी ड्राइवर

रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट से निकलते ही आपको ढेरों टैक्सी/ऑटो ड्राइवर मिलते हैं, जो आपको करीबी और अच्छे होटल तक पहुंचाने की बात कहते हैं. इन ड्राइवर्स को होटल की तरफ से कमिशन मिलता है, जो कि होटल किसी न किसी रूप में आपसे वसूलता है. बेहतर है कि अपने लिए होटल पहले से बुक करके डेस्टिनेशन पर जाएं.

नकली पुलिस अधिकारी

यह पुलिस अधिकारी अक्सर आपसे नियम न फॉलो करने और यह कहकर कि यहां के नियम अलग हैं, आपका चालान काटते हैं और इस तरह आपसे पैसे ऐंठ लेते हैं. ऐसा नहीं है कि मिलने वाले सभी पुलिस अधिकारी नकली होते हैं, लेकिन इस तरह ठगने के मामले भी सामने आए हैं.

होटेल रूम सिक्यॉरिटी

यह लोगों को लूटने का नया तरीका है. इसमें कई बार जब आप होटेल से बाहर होते हैं, तो आपको फोन करके कोई सिक्यॉरिटी के नाम पर होटेल रूम की चेकिंग के लिए पूछता है और होटेल रूम में हिडन कैमरा लगा दिया जाता है. इस तरह की सिक्यॉरिटी चेकिंग को अपनी गैर-मौजूदगी में कतई इजाजत न दें.

ध्यान भटकाना

टूरिस्टों से सामान छीनने का यह सबसे आसान तरीका है. इसमें कोई व्यक्ति या बच्चा आपसे ऐड्रेस या डायरेक्शन पूछता है और जैसे ही आपका ध्यान बच्चे की तरफ जाता है, तभी दूसरा आदमी आपका सामान चोरी कर लेता है या छीनकर भाग जाता है इसलिए अपने सामान को हमेशा अपने हाथ में टाइट पकड़कर रखें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment