गृहशोभा विशेष

आपने अपना बैग पैक कर लिया है और पूरी तरह से तैयार हो गए है यात्रा पर जाने के लिए. तो ये ध्‍यान रखें कि आपके पास ऐसी एक किताब ज़रूर हो जो आपके परिवार, म्‍यूजिक और दोस्‍तों के अलावा पूरे सफर में आपका साथ न छोड़े. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी किताबों के बारे में जो सफर के दौरान आपके रोमांच और उत्‍साह को और बढ़ा देंगी.

1. ऑन द रोड (On the road)

अर्थ और ज्ञान की तलाश में सड़क पर निकले लोगों के लिए यह किताब काफी फायदेमंद है. सफर के दौरान अगर आपका दोस्त कार चला रहा है या आप बस में हैं, तो यह किताब आपकी आदर्श साथी साबित होगी.

2. ‘इंटू द वाइल्ड‘ (Into the wild)

जॉन क्रैकुअर की किताब ‘इंटू द वाइल्ड’ कहानी है क्रिस्टोफर मैंक्केंडलेस नामक युवक की, जो दुनियादारी को छोड़ अलास्का के निर्जन जंगलों में जिंदगी बिताने चला जाता है. जंगल की यात्रा पर जाने से पहले इस कितना को अपने साथ ले जाना न भूलें.

3. गोइंग सोलो (Going Solo)

अगर आप किसी ट्रिप पर अकेले जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो रोअल डाल की कितना गोइंग सोलो आपको काफी अच्‍छी लगेगी. इस किताब में साहसिक, हास्य और रोचक क्षणों के कई ऐसे पहलू हैं, जो आपको अकेला महसूस नहीं होने देंगे.

4. आई हाईक (I Hike)

अगर आप एक लंबी पैदल यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने पास ग्रिनटर ये किताब ज़रूर रखें. यह आपकी यात्रा के मज़े को दोगुना कर देगी.

5.मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस (Murder on the Orient Express)

अगर आप रोमांच के शौकिन हैं और आपकी यात्रा काफी लंबी है, तो अगाथा क्रिस्टी की ये मर्डर मिस्ट्री आपको निराश नहीं करेगी.

6. अ फिल्‍ड गाइड टू गेटिंग लॉस्ट (A Field Guide to Getting Lost)

रेबेका की इस किताब की कहानी बेहद मार्मिक और प्रेरक है जो आपको सपनों की दुनिया में ले जाएगी.

7. एन इडियट अब्रोड: द ट्रेवल डायरिज़ ऑफ कार्ल (An Idiot Abroad: The Travel Diaries of Karl Pilkington)

ट्रिप के दौरान मूड को रिफ्रेश करने के लिए ये बुक काफी अच्‍छी है. इस किताब में कई ऐसी बातें बताई गईं हैं जो सफर के दौरान आपकी थकान को चुटकी में दूर कर देगी.

8. अलेक्स गारलैंड की द बीच (The Beach by Alex Garland)

अगर आपको समुद्र, रेत और सूरज से लगाव है. तो आपको ये किताब बेहद पसंद आएगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं