हाल ही में वर्ल्‍ड ट्रैवल एंड टूरिज्‍म काउंसिल ने चीन के कुछ खास पयर्टन स्‍थलों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबि‍क हांगकांग इस साल दुनिया का मोस्‍ट विजिटेड प्‍लेस साबि‍त हो सकता है लेकिन दक्षिण पश्चिम चीन में स्‍थ‍ित चौन्किंग सिटी भी कम नहीं है.

यह शहर तेजी से इस दावेदारी की ओर बढ़ रहा है. चौन्‍क‍िंग दक्षिण-पश्चिम चीन में यांग्त्ज़ नदी का एक प्रमुख बंदरगाह बन चुका है. रिपोर्ट के मुताबि‍क चौन्‍क‍िंग दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता पयर्टन क्षेत्र बन गया है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल यहां 14% वृद्धि दर्ज की गई है. वर्ल्‍ड ट्रैवल एंड टूरिज्‍म काउंसिल के मुताबिक इसके लिए चीन के करीब 65 शहरों का सर्वेक्षण किया गया है.

आगर आप भी जानना चाहती हैं कि ऐसा क्या खास है इस शहर में तो हमारी माने तो एक बार आप यहां आईये और खुद इस जगह का लुत्फ ले क्योंकि यहां कि लाइफ स्टाइल, रहन सहन, खान पान ये सभी इस शहर को सबसे अलग बनाते हैं और तो और यह पर्यटन के नजरिये से भी बेहतर है.

VIDEO : घर पर ही बनाइये रेस्टोरेंट जैसी दाल तड़का

जगह-जगह हौटपौट

ये वही शहर हैं जहां का पयर्टन ही उन्‍हें आर्थि‍क रूप से मजबूत बनाता है. चौन्‍क‍िंग की ग्रोथ को मजबूत बनाने में चाइनीज विजिटर्स का खास योगदान है. हालांकि‍ ऐसा नहीं है कि यहां पर अंतरराष्‍ट्रीय पयर्टकों के लिए खास औफर्स नहीं है. चौन्किंग यह सब कैसे कर रहा है यह जानना भी जरूरी है.

चौन्‍क‍िंग में तीन घाटियों वाली विशाल नदी आकर्षण का केंद्र है. यहां पर पयर्टकों को काफी मजा आता है. इसके अलावा चौन्‍क‍िंग के स्‍पाइसी हौटपौट भी पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षि‍त करते है. चीन के चौन्‍क‍िंग शहर में हौटपौट रेस्‍टोरेंट शहर में बड़ी संख्‍या में खुले हैं.

यहां ये रेस्‍टोरेंट थोड़ी-थोड़ी दूर पर आसानी से मिल जाएंगे. ये हौटपौट टंग नंबिंग यानी कि जीभ सुन्‍न करने के लिए जाने जाते हैं.

स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान

इनमें मि‍लने वाले हौटपौट को इतना चटपटा बनाने के लिए शहर की तरफ से अधिकारिक गाइडलाइन भी तैयार की गई है. खास बात तो यह है कि इसे बनाने से लेकर सर्व करने तक साफ सफाई का विशेष ध्‍यान रखा जाता है.

यहां पर फूड प्‍वाइंट पर स्‍टाफ प्रशिक्षित रखा जा रहा है कि जो कि डिनर सर्व होने से पहले उसकी हर कमी को चेक करता है. इसके अलावा यहां पयर्टकों की हर डिमांड को तुरंत फुलफिल करने कोशिश होती है जिससे कि‍ वे भड़कने न पाएं. चौन्किंग में कई ऐति‍हासिक पयर्टन स्‍थल हैं जो पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षि‍त कर रहे हैं क्‍योंकि पयर्टकों को यहां आधुनिक सुविधाएं जो मिल रही हैं. यहां पर यांग्त्ज़ी नदी को पार करने के लिए 1960 में पुल का निर्माण किया गया था.

तेजी से हो रहे बदलाव

सन 1987 में यहां पर केबल वे बनाया गया. हालांकि बीच में यह बंद भी हुए लेकिन 2014 में रेनोवेशन के बाद ये केबल मार्ग फिर से चालू हो गए. यहां पर इस साल जनवरी और सितंबर के बीच करीब 2.8 मि‍लियन से अधिक पयर्टक आए हैं.

चौन्‍क‍िंग को खूबसूरत बनाने में वहां की फैक्‍ट्री साइट भी अपने में बदलाव कर रही हैं. शौपिंग आदि के हि‍साब से यह स्‍थान पयर्टकों के बीच काफी तेजी से लोकप्रि‍य हो रहा है. सांस्‍कृति‍क क्रेंद्रो में भी बड़े स्‍तर पर नवीनीकरण हो रहा है. एलिंग पार्क और माओर ‘क्रिएशन एंड आर्ट’ काफी तेजी से बदल रहे हैं.

यहां पर पयर्टकों के मनोरंजन को देखते हुए सिनेमा आदि की भी विशेष व्‍यवस्‍था हुई है. इससे चीन का ये किनारे वाला शहर तेजी से भविष्‍य में वर्ल्‍ड का मोस्‍ट विजि‍टिंग सिटी का दावेदार होने की ओर बढ़ रहा है.