दुबई जिसका नाम सुनते ही आपके मन में अजीबो गरीब चित्र उभरने लगते हैं. जैसे वहां के लोगो का रहन सहन, उनका अजीबो गरीब शौक, वहां की जलवायु, बड़ी बड़ी इमारते इत्यादि.

जब हम दुबई का नाम लेते हैं तो सबसे पहले एक जो चित्र हमारे सामने आता है वो हैं बुर्ज खलीफा, जो कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है, जिसे दुबई शहर के कोने कोने से देखा जा सकता है. लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप दुबई घूमने जा रही हैं तो इसका मतलब ये नहीं की वहां सिर्फ इमारते ही हैं, बल्कि वहां पर्यटन के दृष्टिकोण से भी बहुत कुछ है. जो कि आप किसी समान्य जगहों पर नहीं पा सकती.

चलिये आज हम आपको दुबई के सफर पर ले चलते हैं और बताते है कि वहां जाकर आप कहां कहां घूम सकती हैं, और किन किन चीजों का लुत्फ ले सकती हैं.

मंहगी गाड़ियों का सफर

दुबई ऐसी लग्‍जरी जगह है जहां पर करोड़ों की गाड़ियों में टूरिस्‍ट को घूमने को मिलता है. यहां की सड़कों पर तेज गति से बुगाती टैक्‍सी, गोल्‍ड एसयूवी और डबलवाइड जीप से घूमने का मजा ही कुछ और है. ऐसे में दुबई के सफर में इनसे घूमने का प्‍लान जरूर कर लें.

क्योंकि दुबई ही एक ऐसा देश है जो कम दामों में लग्जरी कारो की सवारी कराता है और लग्जरी कार में कौन नहीं बैठना चाहेगा.

गोल्ड प्लेटेड आईपैड प्रयोग करें

दुबई के जुमेराह बीच में स्थित बुर्ज अल अरब होटल की बात ही कुछ और है. यहां हर दिन किसी एक लकी इंसान को 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड आईपैड यूज करने को मिलता है. ऐसे में अगर आप दुबई जाने पर दुनिया के इकलौते 7-सितारा होटल में जा सकते हैं.

यहां पर आपको एक गोल्ड प्लेटेड आईपैड दिया जाएगा जिसे आप तब तक प्रयोग में ला सकते है जब तक आप होटल से चेक आऊट ना कर लें.

पाम द्वीप में लक्जरी आवास

दुबई को लेकर कहा जाता है कि यहां पर्यटको को लग्‍जरी चीजों का अनुभव मिलता है. पर्यटकों को खूबसूरत पाम द्वीप में लक्जरी आवास में रहने को सुविधा है. पाम द्वीप की खासियत यह है कि यहां घर पौम ट्री के खूबसूरत आकार में बने हैं.

इसे बनाने में कई साल लगे और यह द्वीप समुद्र के उपर बना है और इसे बनाने के लिये सेटेलाईट्स की मदद ली गई थी तब जाकर यह खुबसूरत द्वीप तैयार हुआ.

एटीएम से सोना नि‍काले

दुनिया भर में लोग एटीएम से पैसे निकालते हैं, ये तो सुना होगा लेकिन दुबई एकमात्र ऐसा शहर है जहां लोग एटीएम से सोना निकालते हैं. दुबई जाने पर वहां के गोल्‍ड एटीएम जरूर जाएं. यहां के अबू धाबी में एक ऐसा एटीएम है जिससे लोग आराम से सोना खरीद सकते हैं. यह गोल्‍ड एटीएम सैलानियों के लि‍ए आकर्षण का केन्द्र होता है. यहां अपने हाथ से मशीन से सोना निकालने का एक अलग ही अनुभव है.

ऐक्रेलिक पैनल एक्वेरियम

दुबई ट्रि‍प को और ज्‍यादा यादगार बनाने में यहां का ऐक्रेलिक पैनल एक्वेरियम भी आपकी मदद कर सकता है. यह दुनिया के सबसे बड़े मौल द दुबई मौल में स्‍थि‍त है. पानी के अंदर तैरती मछलियां बहुत ही खूबसूरत लगती हैं. ऐसे में इन्‍हें देखना आप मि‍स न करें.

ऊंटों के ऊपर देखें रोबोट

ऊंट की रेसिंग तो आपने कई बार देखी होगी लेकिन दुबई में जो रेसिंग देखेंगे वह बिल्‍कुल अलग होगी. यहां पर रेसिंग में ऊंटों के ऊपर इंसान नहीं बल्‍क‍ि रोबोट बैठे दिखते हैं और इन पर पूरा कंट्रोल रखते हैं. हकीकत में ऐसा नजारा देखना बेहद शानदार लगता है.