गृहशोभा विशेष

हम जब भी महाराष्ट्र का नाम सुनते हैं हमारे जेहन में सबसे पहले दो ही नाम आते हैं, बौलीवुड और मुंबई. पर क्या आपको पता है कि यहां 700 किलोमीटर से भी लंबा समुद्री तट है जिसके किनारे स्थित खूबसूरत बीच हर साल यहां आने वाले पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं?

घुड़सवारी से लेकर ऊंट की सवारी तक, स्कूबा डाइविंग से लेकर सर्फिंग और स्विमिंग जैसे कई मजेदार क्रियाओं का आप यहां भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आप ऑथेंटिक सी फूड खाने के लिए बहुत उत्सुक और लालायित हैं तो यहां आपको सी फूड खाने का भी मौकी मिलेगा. अगर आप शाकाहारी हैं, तो भी कोई बात नहीं! यहां आपको अलग-अलग तरह के लजीज चाट भी मिलेंगे.

इन सबके अलावा आप यहां सूर्यास्त के समय समुद्री तट पर बैठकर अपनी जिन्दगी के सबसे सुन्दर और शांत पल को अनुभव करेंगे. तो चलिए चलते हैं महाराष्ट्र के ऐसे ही कुछ खूबसूरत बीचों की सैर पर जहां के नजारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे.

गणपतिपुले बीच

मुंबई से लगभग 375 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गणपतिपुले के समुद्र तट पर सफेद, चांदी सी रेत है. महाराष्ट्र के अन्य बीचों से अलग इस बीच में ज्यादा भीड़ नहीं होती इसलिए आप यहां आकर शांति का भरपूर मजा ले सकते हैं. इस बीच को कायाकिंग खेल के लिए जाना जाता है.

वेलनेश्वर बीच

महाराष्ट्र के रत्नागिरी शहर से लगभग 170 किलोमीटर और मुंबई से लगभग 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वेलनेश्वर बीच स्विमिंग(तैराकी) और सनबाथिंग के लिए बिलुकल परफेक्ट जगह है.

वेंगुर्ला मालवण बीच

मुंबई से लगभग 514 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घने हरे-भरे काजू के पेड़, आम के पेड़, नारियल के पेड़ और खजूर के पेड़ों से घिरा सफेद चमकता रेत का लंबा वेंगुर्ला मालवण बीच पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है.

तारकर्ली बीच

तारकर्ली गांव कोल्हापुर से लगभग 160 किलोमीटर दूर बसा एक छोटा सा गांव है. कर्ली नदी और अरब सागर के तट पर बसा तारकर्ली बीच प्रकृति के निर्मल दृश्य में मज़े लेने के लिए सबसे परफेक्ट जगह है.

किहिम और मंडवा बीच

मुंबई से लगभग 120 किलोमीटर दूर और अलीबाग के समीप ही स्थित नारियल और चीड़ के पेड़ों से घिरा, किहिम और मंडवा बीच एक सुरम्य समुद्री तट है. आप यहां सर्फिंग और कैंपिंग के भी मजे ले सकते हैं.

किहिम मंडवा बीच

मुंबई से लगभग 120 किलोमीटर दूर और अलीबाग के समीप ही स्थित नारियल और चीड़ के पेड़ों से घिरा, किहिम और मंडवा बीच एक सुरम्य समुद्री तट है. आप यहां सर्फिंग और कैंपिंग के भी मजे ले सकते हैं.

काशिद बीच

अरब सागर के किनारे स्थित काशिद बीच, क्रिस्टल की तरह साफ नीले समुद्र के पानी और सफेद चमकीले रेत के साथ एक सुरम्य दृश्य बनाता है. अलीबाग से केवल 30 किलोमीटर दूर स्थित यह बीच चहल पहल वाली दुनिया से दूर राहत के कुछ पल बिताने के लिए सबसे बेस्ट जगह है. आप यहां घुड़सवारी के भी भरपूर मजे ले सकते हैं.

दहानू बोरडी बीच

मुंबई से लगभग 145 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दहानू से बोरडी तक 17 किलोमीटर लंबा समुद्री तट अपने अद्भुत प्राकृतिक दृश्य के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है. तट पर बैठ मछुआरों की रोजाना दिनचर्या को देखना यहां का सबसे अलग नजारा है. फीशिंग के लिए प्रसिद्ध इस समुद्री तट पर आपको एक अलग ही अनुभव प्राप्त होगा. आप यहां अपने मछली पकड़ने के शौक को भी पूरा कर सकते हैं.

मार्वे मनोरी बीच

अगर आपको पार्टी करना पसंद है तोह इस बीच पर ज़रूर आएं. मुंबई से लगभग 40 किलोमीटर दूर बसा मार्वे मनोरी बीच बोरीवल के नाम से भी जाना जाता है. यह मछली पकड़ने का भी एक छोटा सा गांव है जहां आपको सूर्योदय और सूर्यास्त के खूबसूरत नजारों के दर्शन होंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं