शादी का सीजन चल रहा है. और अगर आप भी डेस्टिनेशन वेडिंग का प्‍लान बना रही हैं तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जिसके आसपास खूबसूरत नजारे हों, साथ ही वह आपके बजट में भी हो. आज हम आपको भारत के ऐसे ही 5 डेस्टिनेशन वेडिंग स्‍पॉट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

गोवा

गोवा में सबसे अधिक डेस्टिनेशन वेडिंग्‍स होती हैं. यंगस्टर्स के बीच तो यह जगह खासतौर पर पॉपुलर है. गोवा में बीच वेडिंग, गार्डन वेडिंग या सनसेट वेडिंग का विकल्‍प आप चुन सकते हैं. साथ में यहां का परंपरागत संगीत व डांस, विवाह समारोह में चार-चांद लगा देता है.

आप फाइव स्‍टार होटल्‍स का चुनाव भी कर सकती हैं. अगर आप भी गोवा जाने का प्‍लान कर रही हैं तो वेडिंग प्‍लानर की मदद लेने से काम आसान हो जाता है क्‍योंकि बीच वेडिंग के लिए गोवा के सरकार की अनुमति की आवश्‍यकता होती है और इस काम को वेडिंग प्‍लानर आसान बना देता है.

राजस्‍थान

रॉयल वेडिंग की तमन्‍ना रखते हैं तो राजस्‍थान आपके लिए सही जगह होगी. हवेली से लेकर रॉयल प्‍लेस तक, सब कुछ किराए पर मिल जाएगा यहां. पूर्वी राजस्‍थान में उदयपुर में कई वेडिंग वेन्‍यूज हैं. जयपुर में जल महल पैलेस का रुख कर सकते हैं. जोधपुर भी जा सकती हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप

यह भी अब यूथ की पसंद बन रहा है. यहां सफेद रेत से भरे बीच और उनके आसपास बने प्राइवेट रिसोर्ट डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपयुक्‍त जगह है. यहां ग्रीनरी काफी ज्‍यादा है इसलिए यह प्राकृतिक तौर पर काफी मनमोहक लगता है. रोस आईलैंड या हेवलॉक यहां सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं.

केरल

केरल को खूबसूरत शहर माना जाता है. यहां कई बीच, रिसोर्ट हैं जहां प्रकृति की खूबसूरती में विवाह उत्‍सव मना सकते हैं. कई रिसोर्ट तो वेडिंग प्‍लानर की सुविधा भी देते हैं. यहां तेजी से बढ़ते वेडिंग डेस्टिनेशन व्‍यवसाय के कारण अब कई नए तरीके भी इजाद किए गए हैं जैसे एलीफेंट थीम वेडिंग. इसमें दूल्‍हा हाथी पर सवार होकर शादी समारोह तक पहुंचता है या परंपरागत मलयाली वेडिंग सेरेमनी, जहां भोजन पत्‍तों पर परोसा जाता है और वहां के स्‍थानीय ग्रुप द्वारा संगीत आदि पेश किया जाता है.

लवासा

पुणे के पास स्थित लवासा ऐसा हिल स्‍टेशन है जो इटली के तर्ज पर विकसित किया गया है. यहां झरने, पहाड़, झील और आकर्षक प्राकृतिक नजारे हैं. शहर की भीड़भाड़ से दूर यह लोगों को खूब पसंद आता है. यहां कई ऐसे होटल हैं जो डेस्टिनेशन वेडिंग का आयोजन करते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं