हम अक्सर यूरोप के बारे में सुनते रहते हैं कि वह बेहद खूबसूरत है वहां जाकर घूमने लायक है लेकिन इतने में हमारा ध्यान हमारी बजट पर जाता है और ख्याल आता है कि अगर हम यूरोप यात्रा पर गए तो काफी खर्चे हो जाएंगे जिसकी वजह से आर्थिक परेशानी हो सकती है. क्या आप इन्ही लोगों में से हैं, जिनका सपना यूरोप घूमने का है. लेकिन उनकी जेब उनके इस सपने पर पानी फेर देती है. ज्यादा खर्च की वजह से वो विदेश घूमने नहीं जा पाती, तो ये खबर आपके ही लिए हैं, आप थोड़ी-सी समझदारी दिखाकर कम बजट में भी यूरोप घूम सकती हैं. आइए, हम आपको देते हैं कुछ टिप्स.

एक महीने पहले बुक करें टिकट

यूरोप के कुछ देशों में बस और ट्रेन के मुकाबले फ्लाइट का किराया सस्ता पड़ता है. इसलिए वह टिकट भी जल्द बुक करें. ट्रैवल से 15 दिन पहले पेरिस से ऐम्सटर्डैम ट्रेन से जाने का खर्च 7,500 रुपये है. हालांकि, उसके बाद इसमें बढ़ोतरी होती जाती है. आप टिकट अडवांस में औनलाइन बुक कर सकती हैं. अगर आप इस टिकट को एक महीना पहले बुक करती हैं तो 6,000 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे.

travel in hindi

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल 

यूरोप यात्रा के दौरान नए शहर में जाने और उसे करीब से समझने के लिए स्थानीय मैप जरूर रखें. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी. टैक्सी की सवारी महंगी पड़ सकती है. पेडीकैब्स और रिक्शा भी बहुत सस्ते नहीं हैं, इसलिए यूरोप के शहरों में ट्रैवल के लिए सबसे बेहतरीन जरिया पब्लिक ट्रांसपोर्ट है. सभी मशहूर टूरिस्ट प्लेस तक इसकी पहुंच है. अपने होटल स्टाफ से नजदीकी मेट्रो, बस या ट्राम स्टेशन के बारे में पूछिए और लोकल मैप लेकर उसमें सवार हो जाइए. भूलकर भी टैक्सी ना लें. ऐम्सटर्डैम में टैक्सी से 5 किमी. के सफर के लिए आपको 6,00-1,100 रुपये लग जाएंगे, जबकि 550 रुपये में पब्लिक ट्रासंपोर्ट पास लेकर आप पूरे दिन बस, ट्राम और मेट्रो के सफर का मजा ले सकती हैं.

सिटी पास लेना बेहतर औप्शन

यूरोप के कई शहरों में जाने के लिए सिटी पास बेहतरीन औप्शन है. यह सस्ता भी पड़ता है. यह बहुत हद तक आपकी टूर प्लानिंग पर डिपेंड करता है. म्यूजियम पास लेना भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे लाइन में लगकर टिकट खरीदने से आप बच जाती हैं. ऐसे पास एयरपोर्ट्स, बस स्टौप और ट्रेन स्टेशन के साथ टूरिस्ट इन्फौर्मेशन बूथ पर उपलब्ध हो जाएंगे.

travel in hindi

करेंसी चेंज की रखें पूरी जानकारी

जब किसी विदेश टूर आप जाती हैं, तो यह सबसे पहले वहां के लोकल एयरपोर्ट या होटल में करंसी एक्सचेंज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इससे भी बेहतर यह होता है कि किसी सिटी सेंटर के पास छोटे मनी चेंजर से करंसी एक्सचेंज कराना.

Tags: