गृहशोभा विशेष

अगर आपकी नई नई शादी हुई है और आप प्लान कर रही हैं कि हनीमून पर कहां जाएं तो आज हम आपकी इस परेशानी का समाधान लेकर आएं हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताएंगे जहां जाकर आप अपने हनीमून को बहुत ही ज्यादा यादगार बना सकती हैं.

लक्षद्वीप, आइसलैंड

अगर आप एक शांत और खूबसूरत जगह पर अपना हनीमून मनाना चाहती हैं तो फिर लक्षद्वीप द्वीप समूह का प्‍लान कर लें. एक सीमि‍त बजट में यह जगह हनीमून के लिए बेस्‍ट है. अरब सागर का यह छोटा सा द्वीप अपनी अद्वितीय सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां पर पार्टनर के साथ को रंगीन मछलियों व वौटर स्पोर्ट का भरपूर मजा लि‍या जा सकता है. हालांकि यहां पर जाने के लि‍ए आपको लक्षद्वीप पर्यटन कार्यालय से पहले इजाजत लेनी होगी.

खज्जियार, हि‍माचल प्रदेश

अगर आपकी चाहत स्विटजरलैन्ड में हनीमून मनाने की हैं तो फिर हि‍माचल प्रदेश के खज्जियार चले जाएं. इसे भारत का स्विटजरलैन्ड भी कहा जाता है. चम्बा वैली में स्थित खज्जियार की हरियाली का नजारा ही कुछ और है. देवदार के ऊंचे-ऊंचे, हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खज्जियार देखने में काफी खूबसूरत लगता है. आप यहां अपने बजट के हि‍साब से कम दामों में भी अच्‍छे होटल लेकर यहां की खूबसूरत जगहों पर अपने पार्टनर के साथ एक अच्‍छा समय बिता सकती हैं.

गोवा

गोवा के समुद्र तटों में अपने कपल के साथ रोमांस करने का एक अलग ही मजा है. भारत में हनीमून के लिए यह एक खूबसूरत डेस्‍ट‍िनेशन माना जाता है. शाम को डूबते सूरज की खूबसूरती को समुद्र तट पर टहलते हुए देखना किसी कल्‍पना से कम नही है. समुद्र तटों के अलावा गोवा के स्‍पा सेंटर्स में जाकर भी इंजौय किया जा सकता है. सबसे खास बात तो यह है कि यहां पांच रातों और छह दिन के लिए करीब 8000 रुपये से 36,000 रुपये के बीच का खर्च आएगा.

कूर्ग, कनार्टक

अगर हनीमून एल्बम में बेहद खूबसूरत जगह को सहेजना चाह‍ते हैं तो फिर कर्नाटक के कुर्ग चले जाएं. हनीमून पर पार्टनर को स्पेशल फील करवाने के लिए यह जगह शानदार है. यहां एब्बे फौल्स और इरुपू फौल्स के पास तस्‍वीरें क्‍ल‍िक कराने का एक अलग ही मजा होगा. इसके अलावा यहां पर कौफी के बागान और सबसे ऊंची चोटी पर ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है. यहां पर तीन दिन और दो रातों के लिए करीब 20,000 रुपये का खर्च आएगा.

गंगटोक, स‍क्किम

सिक्किम का गंगटोक भी रोमांचक हनीमून के लिए बेस्‍ट है. दार्जिलिंग के करीब गंगटोक में पाटर्नर संग टाइगर हिल ट्रेकिंग और सनसेट का जबरदस्‍त मजा लिया जा सकता है. यहां के खूबसूरत लैंडस्केप देखने के बाद कुछ देर के लिए पलके झपकने का नाम नहीं लेती हैं. ऐसी जगहों पर अपने पार्टनर के साथ वक्‍त गुजारना काफी अच्‍छा लगेगा. इसके अलावा यहां मिरिक और आर्टियर लेक में बोटिंग की जा सकती हैं. यहां भी करीब 25,000 रुपये का खर्च आएगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं