हम में से काफी लोग ऐसे हैं, जो विदेश घूमने जाना चाहते हैं लेकिन कुछ वजहों से जा नहीं पाते. अगर हम आपसे ये कहें कि भारत की कुछ जगह ऐसी हैं, जहां खूबसूरती देखकर आपको लगेगा कि आप विदेश में घूम रही हैं. राजस्थान का जैसलमेर उन्हीं जगहों में से एक हैं, जहां जाकर आपको दुबई जैसा एहसास होगा.

गर्म के साथ सर्द भी है जैसलमेर 

जैसलमेर भले ही रेगिस्तान हो, लेकिन रेगिस्तान की रेत गर्मियों की दोपहर में जितनी गर्म हो सकती है, उतनी ही ठंडी यह सर्दियों की रातों में हो जाती है.  रेगिस्तान में चूरू देश के मैदानी इलाकों में सबसे ठंडी जगहों में से एक माना जाता है, इसलिए अगर आप जैसलमेर जाएं, तो मौसम के हिसाब से पर्याप्त तैयारी पहनने-ओढ़ने की भी करके जाएं.

जैसलमेर का किला

जैसलमेर का किला इतना शानदार है कि यहां जाकर आपको रेत भी सोना दिखाई देगी. जैसलमेर के किले को गोल्डन फोर्ट भी कहा जाता है. राजस्थानी नक्काशी को किले पर आसानी से देखा जा सकता है. तो अगर आप दुबई का बुर्ज खलीफा नहीं देख पाईं हैं, तो जैसलमेर का किला भी कम दिलचस्प नहीं है.

थार हेरिटेज म्यूजियम

जैसलमेर में थार म्यूजियम देखकर आपको राजस्थानी कला और धरोहर का अंदाजा लग जाएगा. पुराने सिक्के, राजस्थानी आभूषण, तलवारें आदि इस म्यूजियम में रखे हुए हैं. ठीक इसी तरह दुबई में मौजूद दुबई म्यूजियम, हेरीटेज और ड्राइविंग म्यूजियम में भी दुबई की पुरानी विरासत की झलक मिलती है.

इन जगहों पर घूमना ना भूलें

जैसलमेर में किले के अलावा सलीम सिंह की हवेली, कुलधारा, जैन मंदिर, नथमल की हवेली, गादीसर झील, बड़ा बाग जैसे जगहें घूमकर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा.

डेजर्ट सफारी

अगर आपने जैसलमेर में जाकर डेजर्ट सफारी नहीं की, तो समझ लीजिए आप जैसलमेर के सही रंग देख ही नहीं पाईं. तो, इंतजार किस बात का आने वाली छुट्टियों में आप जैसलमेर जाने का प्लान बना सकती हैं.

Tags: