गृहशोभा विशेष

आज हम आपको एक ऐसे सफर पर ले जाने वाले हैं जहां आपको रोमांच और डर का एहसास होगा. आप सोच रही होंगी की आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, तो चलिये आपको बतातें है कि आज हम आपको दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे पहाड़ों के किनारों की सैर कराने वाले हैं जहां जाकर अच्छे अच्छों की हवा टाईट हो जाती है. अगर आप खुद को रोमांच पसंद कहती हैं तो एक बार यहां के रोमांच का आनंद लें क्योंकि अगर आपने इस टास्क को पूरा कर लिया तो ये तो कहना पड़ेगा की आप खतरों की खिलाड़ी हैं.

केसा डेल अरबोल

इक्‍वाडोर में केसा डेल अरबोल पहाड़ी के सबसे खतरनाक किनारों में से एक है. यहां एक पेड़ के सहारे पर एक झोपड़ी बनी है. पेंड पर एक झूला टंगा हुआ है और अगर आपको रोमांच का अनुभव करना है तो आप इस झूले पर बैठकर दुनिया के सबसे खतरनाक किनारे का मजा ले सकते हैं. लेकिन जरा सम्भल के झूला झूलते वक्त नीचें देखने की गलती भूल से भी ना करें वरना अब तो  आप समझ गई होंगी. तो आप यहां जाईये लेकिन सुरक्षा के साथ.

पलपिट रौक

नौर्वे की पलपिट रौक दुनिया की सबसे खतरनाक पहाडि़यों में से एक है. यहां हर साल हजारों की संख्‍या में सैलानी आते हैं. सैकड़ों फुट ऊंची चोटी के किनारे खड़े होकर नदी का नजारा देखना अपने आप में  रोमांचकारी अनुभव होता है. इसके किनारे खड़े होकर आप डर और सूकून दोनों का लुत्फ ले सकतीं हैं. यहां पर खड़े होना भी अपने आप में एक हिम्मत का काम होता है. आप यहां जब खड़ी होंगी तो आपको समुद्र से आ रही ठंड़ी हवाओं का झोका आपको सूकून का एहसास  कराएंगी.

बीची हेड

समुद्र किनारे बीची हेड पहाड़ी इंग्‍लैंड में स्थित है. ये दुनिया की सबसे खतरनाक पहाड़ी किनारों में से एक है. ये जगह जितनी खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक भी है. समुद्र की ओर से आती ठंडी हवा यहां आप को सुकून देगी पर आपने  अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ किया तो ये बेहद खतरनाक हो सकता है.

हम होड क्लिफ

थाईलैंड के साइ थौन्‍ग नेशनल पार्क में स्थित हम होड क्लिफ दुनिया की सबसे खतरनाक और संकरी पहाड़ी किनारों में से एक है. इस पहाड़ी चोटी के किनारे पर बैठ कर आप नेशनल पार्क का खूबसूरत व्‍यू देख सकते हैं. ये व्‍यू पलभर में आपकी सालभर काम करने की थकान को चंद मिनटों में दूर कर देगा.

 ट्रोलतुंगा

ट्रोलतुंगा नौर्वे की सबसे खतरनाक पहाड़ी किनारो में से एक है. रोमांच चाहने वालों के लिए ट्रोलतुंगा जन्‍नत है. यह पहाड़ी समुद्र तल से 1100 फुट की ऊंचाई पर स्थित है. ये खतरनाक चोटी कई सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्‍द्र है. ये रिंगडाल्‍सवेटनेट झील के किनारे पर हैं. पहाड़ी से झील को शानदार व्‍यू दिखाई देता है. सबसे अच्छी बात की अगर आपने यहां घूमने का प्लान किया है तो यहां का सनसेट देखना ना भूलें यहां की सनसेट आपको दिवाना बनाने के लिये काफी है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं