गृहशोभा विशेष

अगर आप भी बीच पर छुट्टियां बिताने का प्लान बना रही हैं तो भारत और विदेश के कई समुद्र किनारो पर आप सैर-सपाटा कर सकती हैं. केरल, ओडिशा, दुबई, थाईलैंड और श्रीलंका जैसे कई देशों में आप बीच के किनारे गर्मी की तपिश से आराम पा सकती हैं.

कोवलम बीच, केरल: यह बीच (समुद्र तट) उथले पानी और कम ऊंची लहरें उठने के लिए जाने जाता है, जो आपके बच्चों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है, जहां वे समुद्र के किनारे चलती हवाओं के बीच पानी में मौज-मस्ती कर सकती हैं.

चांदीपुर बीच, पुरी, ओडिशा: ओडिशा के समुद्र तट भारत के सुंदर और साफ समुद्र तटों में से एक हैं, जहां बड़े पैमाने पर लुप्तप्राय प्रजाति के ओलिव रिडले कछुए देखे जा सकती हैं. जगन्नाथपुरी मंदिर और सुंदर समुद्र तट ये दो चीजें ओडिशा को लोकप्रिय बनाते है. चांदीपुर और गोपालपुर ओडिशा के लोकप्रिय समुद्रतटों में से एक हैं.

पाम बीच, दुबई : पाम बीच, बुर्ज खलीफा, बुर्ज अलअरब और कृत्रिम द्वीपसमूह ‘द वर्ल्ड’ दुबई के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से हैं. आप चाहे तो चार रात और पांच दिन की यात्रा को बुक करा कर इस खूबसूरत जगह की सैर कर सकती हैं. सुबह में शहर के खूबसूरत जगहों की सैर, दोपहर में रेगिस्तान में सफारी और रात को बेहतरीन डिनर का आप लुत्फ उठा सकती हैं.

श्रीलंका : इस देश में बेंटोटा में खूबसूरत समुद्रतट हैं. हरी-भरी वादियों और सुंदर तटों और पहाड़ियों वाले इस देश में आपको सुकून का अहसास भी होगा. नुवारा एलिया हरियाली से भरपूर जिला है, जहां की हसीन वादियां आपका मन मोह लेंगी. आप कोलंबों के कई ऐतिहासिक स्मारकों का भी दौरा कर सकती हैं. याला नेशनल पार्क में एनिमल सफारी भी कर सकती हैं, जहां आप हाथी, जंगली बिल्लियां, श्रीलंकाई स्लाथ बेयर आदि जानवरों को देख सकती हैं.

थाईलैंड : यहां हर साल करीब तीन करोड़ पर्यटक आते हैं. भारतीय पर्यटकों का भी यह पसंदीदा पर्यटन स्थल बनता जा रहा है. यह बेहद खूबसूरत देश हैं. यहां शाही महल है और कई मनमोहक दृश्य देखने को मिल जाते हैं. कई प्रकार के व्यंजनों का भी आप यहां लुत्फ ले सकती हैं. इस देश का फुकेत प्रांत खूबसूरत जगहों में से एक हैं, जहां आप समुद्र किनारे जी भर के मौज-मस्ती कर सकती हैं.