गृहशोभा विशेष

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और हिल स्टेशन पर जाना आपको पसंद है, तो आप हमारे देश के इन खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं. जहां साल भर सुहाना मौसम बना रहता है. आप यहां अपनी छुट्टियां, हनीमून और घूमने के लिहाज से यहां आकर इन जगहों का मजा ले सकते हैं.

कलिमपोंग

वेस्‍ट बंगाल के दार्जिलिंग में बसे कलिमपोंग हिल स्‍टेशन का मौसम हमेशा खुशनुमा रहता है. यहां आने वाले टूरिस्‍ट ट्रैकिंग का खूब मजा लेते हैं. यहां के पहाड़ और खूबसूरत रास्‍ते लोगों को काफी आकर्षित करते हैं. यहां आने के बाद आप जरूर चाहेंगे की इस जगह को आप कैमरे में कैद कर लें क्योंकि ये जगह है ही इतनी खूबसूरत.

हफलौंग

वाइट एंट हिलौक के नाम से मशहूर हफलौंग हिल स्टेशन असम में स्थित है. यह गुवाहाटी से 310 किलोमीटर की दूरी पर बसा है, जिसे खूबसूरत लैंडस्केप्स, झीलों और पर्वतों के लिए जाना जाता है. हफलौंग असम में सबसे ज्यादा घूमा जाने वाला टूरिस्ट प्लेस है. नीले पहाड़, अलग-अलग प्रकार के पक्षियों, और्किड के फूलों के बीच बहती नदियां यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं.

मासिनगुड़ी

ऊटी से 30 किमी दूर बसा मासिनगुड़ी काफी हरी-भरी जगह है. यह घूमने की बेहतरीन जगहों में शामिल है. मासिनगुडी शांति और सुकून के साथ ही अपनी वनस्पतियों के लिए खास तौर पर जाना जाता है. अगर आप ऊटी घूमने आए हैं तो 2-3 घंटे निकालकर मासिनगुड़ी जाना ना भूले. यहां के रिजौर्ट में नाइट सफारी, जंगलों में घूमने-फिरने और ट्रैकिंग का भी मजा लिया जा सकता है.

कुन्‍नूर

चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध तमिलनाडू का कुन्‍नुर हिल स्‍टेशन काफी खूबसूरत है. यह नीलगिरी की पहाड़ियों पर बसा है और ऊटी से 19 किमी दूर है. यह फेमस हनीमून डेस्‍टिनेशन भी है. यहां का मौसम काफी सुहावना रहता है.

बासुंती

हिमाचल प्रदेश के नजदीक स्‍थित बासुंती इलाका काफी शांति और सुकून वाला है. यह जगह खासतौर पर योगा करने के लिए जानी जाती है. यहां की खुली हवा में योग क्‍लौस, फिशिंग और पेंटिंग करते हुए कई लोग मिल जाएंगे.

घूम

दार्जिलिंग से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घूम की खूबसूरती भी देखने लायक है. दार्जिलिंग की हिल कार्ट रोड जाते वक्त घूम रेलवे स्टेशन से होकर ही जाना होता है. दार्जिलिंग की काफी ऊंची जगहों में शामिल घूम में टौय ट्रेन द्वारा भी घूमा जा सकता है.  

नागिनी

दिल्ली से 550 किलोमीटरी की दूरी पर स्थित नगिनी में बहुत सारे खूबसूरत नजारे देखने को आपको मिल जाएंगे. लार्जी नदी के किनारे पर लगभग 26 किलोमीटर आगे नगिनी गांव बसा है. यहां कई दुर्लभ जड़ी-बूटियां भी मिलती हैं. यहां से ट्रैकिंग करते हुए हिमालय राष्ट्रीय उद्यान की ओर जाया जा सकता है.

शिलांग

नार्थ ईस्‍ट इंडिया का सबसे खूबसूरत शहर शिलांग सिर्फ मेघालय की राजधानी नहीं, शांत और खूबसूरत रिजौर्ट्स के लिए भी जाना जाता है. यहां की खूबसूरत, शांत और दूर तक फैली उमियाम झील का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता. नौर्थ-ईस्ट के लोगों के लोगों के लिए घूमने की पसंदीदा जगहों में से एक है. इसे स्कौटलैंड औफ द ईस्ट के नाम से भी जाना जाता है. स्वच्छ वातावरण, मनोरम नजारे, ठंडा मौसम और यहां के अनेक दर्शनीय स्थल इसकी शोभा बढ़ाते हैं. यहां के झरने काफी खूबसूरत दिखते हैं.

नामिक रामगंगा वैली

हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है. यहां की नामिक-रामगंगा वैली जो नंदा देवी और त्रिशूल के बहुत सारे गांवों के बीच स्थित है, जो अपनी परंपराओं और कलाओं के लिए खासतौर पर जानी जाती है. यहां के मंदिरों की लोकप्रियता अच्छी-खासी है. रामगंगा नदी, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित है. यहां के चारों ओर के खूबसूरत नजारों को देखकर काफी  मन को काफी आनंद मिलता है।

रानीखेत

उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा जिले में बसा रानीखेत एडवेंचर्स पसंदीदा लोगों के लिए बेस्‍ट जगह है. इस फेमस हिल स्‍टेशन में छुट्टी बिताने का मजा ही कुछ और है. यहां आने वाले पर्यटक पैराग्‍लाइडिंग का खूब मजा लेते हैं. बताते हैं कुमाऊं के राजा सुखदेव की पत्नी रानी पद्मावती को रानीखेत की खूबसूरती इतनी पसंद आई कि उन्होंने यहां रहने का निश्चय कर लिया था. तभी से इस जगह का नाम रानीखेत पड़ गया.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं