गृहशोभा विशेष

सफर का मजा लेना हो और साथ मे बाइक हो तो सफर का मजा दोगुना हो जाता है. कुछ लोगों को बाइक से ट्रैवल करने का इतना शौक होता है और वे जहां कहीं भी जाते हैं अपनी बाइक से ही जाते हैं. कुछ जगह तो ऐसी हैं जो मानो बाइक से सफर करने वालों के लिये ही बनी हैं. यहां बाइक चलाना यात्रा को यादगार बना देता है. हालांकि यहां पर केवल प्रोफेशनल बाइकर्स का ही बाइक चलाना सही रहता है, क्योंकि ये रास्ते थोड़े खतरनाक हैं. चलिये आपको बताते हैं कि आखिर कौन सी हैं वो जगह.

मनाली लेह हाईवे

मनाली से लेह तक का रास्ता बाइक से सफर करना आसान नहीं है, यहां केवल एक अच्छा बाइक राइडर ही बाइक चला सकता है. आम इंसान के लिए इस रास्ते पर राइड करना काफी खतरनाक हो सकता है. आपको बता दें कि इन रास्तों पर कभी भी लगातार बाइक नहीं चलानी चाहिये, आपको कहीं रुक कर थोड़ा आराम करते रहना चाहिये. क्योंकि ऐसा करने से आपकी बौडी वहां के तापमान में एडजस्ट हो जाएगी और आप बीमार होने से बच सकते हैं. इन रास्तों पर अगर खाने पीने की बात करें, तो हम बता दें कि हमारे देश में ढ़ाबा कल्चर है और यहां सारे रास्ते खाने पीने की चीजें और रुक कर आराम करने के लिये ढ़ाबे मौजूद हैं, वो भी सस्ते दामों में. बाइक से सफर करने वालों के लिये यह स्थान इतना महत्वपूर्ण इसलिये है क्योंकि यहां का मौसम साल भर ठंडा बना रहता है और यहां के पहाड़ों के ऊपर ढकी बर्फ की चादर आपका दिल जीत लेंगी.

कोल्ली हिल्स

कोल्ली हिल्स भारत के तमिलनाडु राज्य में नामक्कल जिले में स्थित पर्वत श्रेणी है. ये पर्वत श्रेणियां लगभग 280 वर्ग किमी. के क्षेत्र में फैली हुई हैं तथा इनकी ऊंचाई लगभग 1000 से 3000 मीटर है. यह पूर्वी घाटों का एक भाग है तथा अभी तक मानवीय गतिविधियों और व्यापारिक शोषण से अछूता है. आज भी इसने अपनी प्राकृतिक भव्यता को बना रखा है. अरापलीस्वरर मंदिर के कारण ये पर्वत एक धार्मिक गंतव्य भी है तथा माना जाता है कि यहां एक गुप्त मार्ग है जो रासीपुरम के शिव मंदिर को जाता है. यहां का मौसम और जंगल और झरने यहां के पर्यटन का मुख्य आकर्षण बिन्दु है और इन्हीं नजारों का भरपूर आनंद लेने के लिये लोग यहां बाइक से आना पसंद करते हैं.

सिलीगुड़ी से युक्सोम

अगर आपको टुंड्रा प्रदेश की जलवायु को महसूस करना है तो ये जगह आप जैसों के लिये ही बनी है. अगर आप सिलीगुड़ी से बाइक से निकलेंगे तो रास्ते में दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और सिक्किम की खूबसूरत जगहों के नज़ारे देखने को मिलेंगे. जब भी आप इन रास्तों पर सफर करें तो बाइक को ठीक करने के टूल्स और अन्य आवश्यक सामान ले जाना न भूलें क्योंकि यहां आपको दूर-दूर तक कोई दुकान नहीं मिलने वाली है. यहां मौजूद गरम पानी के झरने भी यात्रियों के मुख्य आकर्षण का केन्द्र हैं.

इन खूबसूरत जगहों पर जब आप सैर पर निकलें, तो एक सामान्य मेडिकल किट अपने साथ याद से रख लें, वरना कहीं ऐसा ना हो की आप की तबीयत बिगड़ जाये और आप इन इलाकों का लुत्फ ना ले पायें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं