गृहशोभा विशेष

अगर हम बात करे मौनसून में घूमने की तो इसका अपना अलग ही मजा है. हम तो कहेंगे की आप भी इस मानसून इससे चूकिए नहीं. बैगपैक करिये और बारिश का मजा नए अंदाज में उठाइये. हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके मौनसून ट्रेवल को खास बना देंगे.

दूधसागर

मौनसून में लोग अक्सर गोवा को औफ सीजन बोलते हैं. पर आप मौनसून में ही गोवा का लुत्फ लेने जरूर जाएं. लोगों से भरे बीचों की जगह आप बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं के साथ साउथ गोवा और कर्नाटक बौर्डर पर दूधसागर झरने का आनंद लें. ये वही झरना है जो फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी नजर आया था. जिसके उपर रेलवे ट्रैक था. इस लोकेशन को लोगों ने बहुत सराहा था. घने जंगलों से घिरे दूधसागर को देखने के लिए जून से सितंबर के बीच काफी संख्या में लोग आते हैं. इस झरने को दूर से देखने पर पहाड़ों से दूध का सागर बहता नजर आता है.

लोनावला                

लोनावला के पहाड़ों और घाटियों की खूबसूरती देखने के लिए मौनसून से बेहतर कोई मौसम नहीं होता है. इसे इंडिया का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. मौनसून के दौरान यहां प्रकृति को बहुत पास से देखा जा सकता है. और हां अगर आप यहा जा रहे हैं तो लोनावला के टाइगर प्वाइंट पर भाजी खाना ना भूलें. यह आपके सफर को रोमांचक बना देगा.

उदयपुर

पहाड़ों पर जाने का मन हो तो उदयपुर घूम आइये. मौनसून के दिनों में उदयपुर की खूबसूरती बढ़ जाती है. उदयपुर में आपको रंगीन राजस्थान की खूबसूरत झलक देखने को मिलेगी. राजस्थानी कल्चर और यहां के महल आपकी सारी थकान और परेशानी को दूर कर देंगे. ऊपर से बारिश की गिरती बूंदे आपको दीवाना बना देंगी.

आगरा

मानसून के मौसम को रोमांटिक मौसम भी कह सकते हैं. इस मौसम में रोमांटिक फीलिंग भी बढ़ने लगती है. तो फिर आप प्यार की निशानी कहे जाने वाले शहर आगरा घूम आइये. दिल्ली के पास सटे आगरा शहर में देश के सात अजूबों में से एक ताजमहल देख आइये. ताजमहल के अलावा भी यहां कई किले और महल हैं, जो विदेशी पर्यटकों को आगरा आने पर मजबूर करती हैं.

पुडुचेरी

पुडुचेरी में वैसे तो बिन मौसम भी बरसात होती ही रहती है. लेकिन मौनसून की बारिश एक अलग ही मजा देती है. पुडुचेरी देश के टौप पर्यटन स्थल की लिस्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्थान है. मौनसून के मौसम में पुडुचेरी की सैर एक अनोखा और यादगार पल होगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं