गृहशोभा विशेष

प्रकृति के बीच में जाकर घूमने का अपना अलग ही मजा है. क्योंकि हरे भरे जंगल, तमाम प्रकार के जीव जन्तु जब हमारे आस पास होते हैं तो वाकई खुद को सूकून का अनुभव होता है. तो इसलिए आज हम आपको अमेरिका के कुछ राष्ट्रीय उद्यानों के बारे में बताने वाले हैं जहां वाइल्ड लाइफ प्रेमी तथा जिनको शांति पसंद हो वो यहां आकर अपने सफर का अनंद ले सकते हैं.  

पिनक्कल, कैलिफोर्निया

2013 में पिनक्कल को राष्ट्रीय स्मारक से राष्ट्रीय उद्यान के रूप में अपग्रेड किया गया. ये नेशनल पार्क  26,606 एकड़ क्षेत्र में फैले प्राचीन ज्वालामुखीय अवशेषों को संरक्षित करता है. यहां पर करीब 49 तरह के मैमल्‍स की प्रजातियां पायी जाती हैं. इसके साथ ही ब्‍लैक टेल हिरण, बनबिलाव, ग्रे लोमड़ी, रुकून्‍स, जैकबबिट, ब्रश खरगोश, जमीन गिलहरी, चिपमंक, और कई तरह के चमगादड़ भी यहां देखे जा सकते हैं.

अकादिया, मेन

कैडिलैक माउंटेन, अटलांटिक समुद्र तट पर माउंट डेजर्ट आइलैंड का हिस्सा है. यहीं पर है मेन का अकादिया नेशनल पार्क जो अपनी जंगली तटरेखा और अपतटीय चट्टानी द्वीप, पाइंस, दलदली घास के मैदानों और माउंट रेगिस्तान के दांतेदार पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है. लगभग 50,000 एकड़ क्षेत्र में फैला ये पार्क काफी ऊंचाई पर बना है. ये पार्क पेरेग्रीन और अन्य रैप्टर्स, गीतबर्ड्स वौर्बलर की लगभग 23 प्रजातियों, समुद्री पक्षी, हंस, खास तरह की बतख, डौल्फ़िन, व्हेल और अन्य समुद्री स्तनधारियों के लिए प्रसिद्ध है.

योसेमाइट, कैलिफ़ोर्निया

अमेरिका के कैलिफोर्निया में योसमीत घाटी पर बसा योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यान इस राज्‍य के माथे पर सचे एक मुकुट के रूप में चमकता है. न केवल इसके ग्लेशियर बल्‍कि यहीं मौजूद है उत्तर अमेरिका का सबसे बड़ा झरना योसेमाइट जलप्रपात भी,  जो पूरी दुनिया का सबसे लंबा निर्बाध ग्रेनाइट मोलौलीथ से बना प्रपात है. इसके बीच से गुजरते हुए आप खूबसूरत ब्‍लैक बियर और सिएरा नेवादा बिघोर्न भेड़ें देख सकते हैं. एक अनुमान के अनुसार इस नेशनल पार्क में 500 के लगभग ब्‍लैक बियर मौजूद हैं. इसके साथ ही म्‍यूल हिरण, बनबिलाव और कोयोट भी यहां देखे जा सकते हैं.

चैनल द्वीप समूह, कैलिफ़ोर्निया

चैनल द्वीप दक्षिणी कैलिफोर्निया के तट से सिर्फ 11 मील दूर स्थित है, जहां नाव से एक घंटे से भी कम समय में पहुंचा जा सकता है. इस काफी हद तक अविकसित द्वीप समूह में आठ द्वीप श्रृंखला शामिल हैं जिसमें से पांच में राष्ट्रीय उद्यान बने हैं. चैनल द्वीप समूह पर बने नेशनल पार्कों में उसके पौधे और जानवर दोनों ही विशिष्‍ठ हैं. यहां पौधों की 150 से अधिक स्थानिक या अनूठी प्रजातियां हैं. यह दुनिया में एकमात्र जगह है जहां द्वीप लोमड़ी, द्वीप हिरण चूहा देखने को मिलेंगे. यहां समुद्री जानवरों की 30 से अधिक प्रजातियां हैं जिसमें समुद्री शेर, हाथी और व्हेल आदि शामिल हैं.

ग्रांड कैन्यन, एरिजोना

अमेरिका के एरिजोना में बना ग्रांड कैन्यन नेशनल पार्क यहां का दूसरा सबसे ज्यादा का घूमा जाने वाला राष्ट्रीय उद्यान है. यहां प्रतिवर्ष करीब पांच लाख लोगों के आने का अनुमान लगाया जाता है. यहां आप कई तरह के जंगली मैमल्‍स देख सकते हैं जिनमें चमगादड़ों की कई प्रजातियां, बड़े सींगों वाली भेड़ें, कोयोट्स, कौटनटेल्‍स खरगोश, एक खास किस्‍म का बारहसिंघा, पहाड़ी शेर, म्‍यूल हिरण और रैकून्‍स शामिल हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं