गृहशोभा विशेष

भारत में घूमने के लिए ऐसी जगह है की आपको बाहर जाने की जरूरत ही नही है. प्रकृति की गोद में बसा भारत की खुबसूरत जगहों की बात ही औरौं से जुदा है. यहां पर कुछ ऐसी खुबसूरत जगह हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा. अगर आप रोमांच प्रेमी है और एक बार कुछ नई जगह घूमना चाहते हैं तो एक बार इन जगहों पर जरूर जायें.

थॉसेघर फॉल्स, सतारा

अगर आप लोनावला या खंडाला गए हैं और थॉसेघर फॉल्स नहीं गए तो आपने बहुत ही खास चीज़ मिस कर दी. यह जगह बेहद ही छोटे से खेड़े में है. सतारा सिटी से 20 किमी की दूरी पर थॉसेघर फॉल्स है. यहां जाकर आप पानी में मस्ती कर सकते हैं. यहां का माहौल आपको काफी पसंद आएगा. यहां की ठंडी हवाएं आपको दिल को खुश कर देंगी. यहां इतनी शांति है कि आप सुकून के लिए बार-बार इस जगह पर आना चाहेंगे.

कास का पठार, महाराष्ट्र

पर्यटन की दृष्टि से कास का पठार नया नहीं. इस पठार की ख़ास बात यह है यहां के 850 अलग अलग प्रजातियों के फूल. अक्टूबर से नवम्बर का समय इस पठार की यात्रा का सबसे अच्छा समय है.

संदकफू, दार्जिलिंग

इस जगह को जहरीले पेड़ों का जंगल कहा जाता है क्योंकि यहां के पहाड़ों की चोटियों पर जहरीले एकोनाइट पेड़ पाए जाते हैं. इसलिए इसे संदकफू कहा जाता है जिसका मतलब है जहरीले पेड़-पौधों. इसे ‘पैराडाइज ऑफ ट्रैकर्स’ के नाम से भी जाना जाता है क्योकि यहां ट्रेकिंग होती है. दार्जिलिंग में स्थित संदकफू जंगल समुद्र तल से 3,636 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आप एवरेस्ट, कंचनजंघा, मकालू और ल्ओत्से की ऊंची चोटियों को देख सकते है.

द्रास, लद्दाख

द्रास को भारत देश की सबसे ठंडी जगह और दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह माना जाता है. सर्दियों में यहां का तापमान -45 तक होता है. जम्मू व कश्मीर के कारगिल जिले में स्थित एक बस्ती है द्रास. 10760 फीट की ऊंचाई पर बसा द्रास पहाड़ों से घिरा हुआ है. कश्मीर से लद्दाख जाने के लिए द्रास वादी से गुजरना पड़ता है. जिसके कारण इसे ‘लद्दाख का द्वार’ भी कहा जाता है.

इमामबाड़ा, लखनऊ

यह इमारत नवाबों के शहर लखनऊ में है. अपनी खासियत के कारण यह पूरी दुनिया में फेमस है. इस इमारत में ही दुनिया का सबसे बड़ा हॉल है जिसमें न खंभे है और न लोहा है और न ही लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है. इसका रहस्य जानने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते है. इस इमारत के अलावा यहां का गार्डन भी देखने लायक है. शाही हमाम नामक यह बावड़ी गोमती नदी से जुड़ी है. इसमें पानी से ऊपर केवल दो मंज़िले हैं, शेष तल पानी के अंदर पूरे साल डूबे रहते हैं.

चूरू, राजस्थान

राजस्थान पर्यटकों के लिए एक खास राज्य है. यहां जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर जैसे शहर हैं. साथ ही यहां कुछ ऐसे जगह हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं इन्हीं में से एक है राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में बसा चूरू. इस शहर में गर्मी और सर्दी दोनों बहुत ज्यादा होती है. यहां का तापमान गर्मियों में 50 डिग्री और सर्दियों में 0 डिग्री तक पहुंच जाता है. यहां पर बहुत ही खुबसूरत हवेलियां हैं. रत्नागढ़,कन्हैया लाल की हवेली और सुराना हवेली है जो बेहद खुबसूरत है.

लाहौल, हिमाचल प्रदेश

लाहौल हिमाचल प्रदेश राज्‍य में भारत-तिब्‍बत सीमा पर स्थित है. लाहौल और स्‍पीति पहले दो जिले थे, जिन्‍हे बाद में 1960 में एकीकृत कर दिया गया था. यहां कि प्राकृतिक सुंदरता आपको अशांत मन को बहुत शांति देगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं