गृहशोभा विशेष

अच्छा एक बात बताइये अगर मैं आपसे ये सवाल करूं कि आप लोगों में से कितने लोगों ने क्रूज के सफर का मजा लिया है, तो शायद बहुत कम लोगों के नाम सामने आएंगे. ज्यादातर लोगों कहना होगा कि क्रूज का सफर बहुत महंगा है, बहुत दूर है या फिर कहेंगी की हम इतने पैसे खर्च नहीं कर पाएंगे.

आपका कहना सही है लेकिन अगर मै ये कहूं कि कम बजट में आप अपने ही देश में मौजूद क्रूज के सफर का लुत्फ उठा सकतीं हैं तो इस पर आप क्या कहेंगी. चलिये आज हम आपको अपने देश के क्रूज के सफर पर ले चलते हैं, जो सस्ता और मनोरंजक भी रहेगा.  

द गोल्डेन ट्रायंगल क्रूज

12 रातों की रौयल क्रूज सवारी करना चाहते हैं तो आपके लिए गोल्‍डेन ट्राएंगल क्रूज उपलब्‍ध है. हालांकि इसका खर्चा काफी ज्‍यादा है. इसलिए ट्रिप पर जाने से पहले सभी चार्जेस अच्‍छी तरह से जान लें.

ग्लास बौटम क्रूज

अब बारी अंडमान आईलैंड की आती है. बीच लवर्स और रोमांच के शौकिन लोगो के लिए अंडमान किसी जन्‍नत से कम नहीं है. यहां की ग्‍लौस बौटम क्रूज शिप काफी फेमस है. इस क्रूज की सैर करने पर आपको एक अलग ही एक्‍सपीरियंस मिलेगा. दरअसल इस शिप में निचला हिस्‍सा कांच का बना है. ऐसे में आप शिप के अंदर बैठे बैठे ट्रांसपैरेंट तले से जलीय जीव जंतुओं को आसानी से देख सकते हैं.

चिल्का लेक क्रूज

बंगाल की खाड़ी में बनी चिल्‍का झील भी काफी खूबसूरत है. यहां पर कई प्रजातियों की चिड़ियां मिल जाती हैं. पुरी से 60 किमी दूर इस झील में क्रूज यात्रा कर सकते हैं.

कोचिन क्रूज

भारत का सबसे प्रसिद्ध तटीय इलाका कोच्‍चि में भी आप शिप पर बैठकर आनंद ले सकते हैं. यहां का मौसम भी काफी खुशनुमा रहता है. यहां साल के 12 महीने पर्यटकों का तांता लगा रहता है. यहां आपको आपके बजट और समय के मुताबिक क्रूज मिल सकता है.

गोवा क्रूज

भारत का सबसे मशहूर बीच है गोवा की बीच यहां दूर दूर से पर्यटक आते हैं. ऐसे में क्रूज पार्टी भी काफी चर्चित हैं. शिप पर नाचना गाना और इंटरटेनमेंट की पूरी सुविधा उपलब्‍ध रहती है. ऐसे में आप अपने प्‍यार के साथ चांदनी रोशनी में क्रूज की सैर कर सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं