गृहशोभा विशेष

भारत में  ऐसी बहुत सारे प्लेसेस मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती को देखना अपने आप में एक अनूठा अनुभव होता है. वाटर फॉल्स नेचर के ही एक क्रिएशन हैं जिन्हें देखकर आपको शान्ति और सुकून मिलेगा. अगर आप प्रकृति की गोद से खूबसूरत बहते पानी के धारा को देखना चाहते हैं तो इस मौसम में भारत के इन खूबसूरत वाटर फॉल्स को जरूर देखें. जानिए भारत के कुछ वाटर फॉल्स के बारें में .

जोग वाटर फॉल,महाराष्ट्र

जोग वाटर फॉल महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा पर शरावती नदी पर है. यह चार छोटे-छोटे प्रपातों राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें से मिलकर बना है. इसका जल 250 मीटर की ऊंचाई से गिरकर बड़ा सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है. इसका एक अन्य नाम जेरसप्पा भी है.

दूधसागर वाटर फॉल, गोवा

गोवा के पास स्थित दूधसागर फॉल एक शानदार परतदार वाटरफॉल है, जो मनडोवी नदी से बनता है. इस फॉल की ऊंचाई 1020 फीट है. ये भारत का सबसे ऊंचा वाटरफॉल है जबकि दुनिया में इसका नाम 227वें स्थान पर आता है. इस वाटरफॉल को ‘सी ऑफ मिल्क’ यानी दूध का समुद्र भी कहा जाता है. यह वाटरफॉल हरे-भरे घने जंगलों से घिरा हुआ है.

चित्रकूट वाटर फॉल, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में स्थित चित्रकूट वाटरफॉल देश के सबसे बड़े झरनों में से एक है. यह वाटरफॉल छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के पास गिरता है. इसे नाइग्रा फॉल्स ऑफ इंडिया भी कहा जाता है. यह खूबसूरत वाटरफॉल 29 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि इसकी चौड़ाई मौसम के अनुरूप बदलती रहती है.

वज़हाचल वाटर फॅाल, केरल

केरल के चालकुंडी नदी से निकला वज़हाचल वाटर फॅाल चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा है. यह घने जंगल केरल के प्रसिद्ध वर्षा वनों के कारण है. इसमें वनस्पति की 319 प्रजातियों मौजूद हैं. इस नदी में मछली की लगभग 90 प्रजातियां हैं. यह नदी अपनी विविधता के लिए जानी जाती है.

तालकोना वाटर फॉल, आंध्र प्रदेश

यह वाटरफॉल आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में श्रीवेंकटेश्वर नेशनल पार्क में स्थित है. यह वाटरफॉल तिरुमाला पर्वत श्रेणियों के शुरुआत में है. इसकी ऊंचाई 270 फीट है. तालकोना का पानी चंदन की लकड़ी और जड़ी-बूटियों से घिरे होने की वजह से चिकित्सा में काम आता है.

अब्बे वाटर फॉल, कर्नाटक

अब्बे वाटर फॉल कर्नाटक के कोडगु जिला के मुख्यालय मदिकेरी के निकट स्थित है. यह खूबसूरत जलप्रपात मदिकेरी से लगभग 5 किमी. की दूरी पर है. एक निजी कॉफी बागान के भीतर यह झरना स्थित है. पर्यटक बड़ी संख्या में इस स्थान पर आते हैं. मॉनसून के दिनों में यहां की सुंदरता देखते ही बनती है.

केंपटी फॉल, उत्तराखंड

केंपटी भारत के उत्तराखंड में स्थित है. इसकी ऊंचाई 40 फुट है. केंपटी फॉल देहरादून से 20 किमी एवं मसूरी से 15 किमी दूर है.

अरूविक्कुजी वाटर फॉल, केरल

अरूविक्कुजी केरल के कोट्टायम नगर से 18 किमी की दूरी पर जलप्रपात स्थित है. कुमारकोम से मात्र 2 किमी. की दूरी पर यह खूबसूरत पिकनिक स्थल है. 100 फीट की ऊंचाई से गिरते इस झरने का संगीत पर्यटकों को बहुत भाता है. पर्यटक यहां रबड़ की वनस्पतियों की छाया का भी आनंद ले सकते हैं.

धुआंधार वाटर फॉल, मध्य प्रदेश

धुआंधार फॉल मध्य प्रदेश के जबलपुर के निकट एक बहुत ही सुंदर फॉल है. भेड़ा घाट में जब नर्मदा नदी की ऊपरी धारा विश्व प्रसिद्ध संगमरमर के पत्थरों पर गिरती है, तो जल की सूक्ष्म बूंदों से एक धुए जैसा झरना बन जाता है, इसी कारण से इसका का नाम धुआंधार फॉल रखा गया है. यह नर्मदा नदी का झरना है, जो जबलपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं