गृहशोभा विशेष

वैसे तो मुंबई में मॉनसून सीजन की शुरुआत जून में ही हो जाती है लेकिन इसका असर अगस्त-सितंबर तक रहता है. इस दौरान मुंबई के मौसम का बदलाव आपके अंदर एक नई ताजगी भर देता है.

मरीन ड्राइव

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के मरीन ड्राइव का इतिहास बहुत ही पुराना है. कॉनक्रीट से बने इस सड़क का निर्माण 1920 में हुआ. समुद्र के किनारे तीन किलोमीटर के क्षेत्र में बनी यह सड़क दक्षिण मुंबई की खूबसूरती का केंद्र है. मानसून के मौसम में यहां आना हर किसी के लिए यादगार सपने जैसा होता है. इस मौसम में दुनियाभर के अधिकतर पर्यटक मरीन ड्राइव पर चहल-कदमी करते नजर आते हैं. यहां का खास आकर्षण समुद्र की उठती-गिरती लहरें हैं जो लोगों को खूब लुभाती हैं. मरीन ड्राइव, नरीमन प्वाइंट से लेकर चौपाटी से होते हुए मालाबार हिल तक के क्षेत्र में है. आप मुंबई की लोकल ट्रेन पकड़कर इस जगह का लुत्फ उठा सकते हैं.

गेटवे ऑफ इंडिया

मुंबई को जिस ऐतिहासिक स्मारक के लिए सबसे अधिक जाना जाता है वह है गेटवे ऑफ इंडिया. यह स्मारक दक्षिण मुंबई के अपोलो बन्दर क्षेत्र में अरब सागर के बंदरगाह पर स्थित है. ब्रिटिश राज के दौरान निर्मित यह स्मारक हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. वैसे तो यहां पूरे साल भीड़ रहती है लेकिन मॉनसून के दौरान इस जगह पर लोगों की खासी हलचल देखी जा सकती है. गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचने के लिए आपको चर्च गेट रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा.

हाजी अली दरगाह

मुंबई में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में हाजी अली की दरगाह भी है. इसी दरगाह में सैयद पीर हाजी अली शाह बुखारी की मजार है जिसकी स्थापना 1431 में की गई थी. हाजी अली की दरगाह मुंबई के वरली तट के निकट स्थित एक छोटे से टापू पर स्थित है जिसकी खूबसूरती का नजारा दूर से भी देखा जा सकता है. यहां पहुंचने के लिए आपको मुंबई के लोकल ट्रेन से महालक्ष्मी मंदिर के रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा.

वरली सी-फेस

जब मॉनसून अपने चरम पर होता है उस समय वरली सी-फेस का माहौल देखते ही बनता है. यहां का हाई टाइड पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. आप यहां ट्रेन या बस से आराम से पहुंच सकते हैं.

जुहू बीच

बांद्रा से लगभग 30 मिनट की दूरी पर स्थित जुहू बीच मुंबई शहर का सबसे प्रसिद्ध तट है. यह जगह मुंबई और बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए पहली पसंद है. यह जगह पाव भाजी के लिए पूरे विश्वभर में विख्यात है. मानसून के दिनों में इस जगह पर लोगों की खासी भीड़ देखी जा सकती है. मानसून में जुहू के टॉप होटल पर्यटकों को कई तरह की छूट भी देते हैं. मुंबई के लोकल ट्रेन से बांद्रा वेस्ट रेलवे स्टेशन पहुंचकर आप इस जगह से रूबरू हो सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं