मार्च का महीना यानी कि घूमने फिरने का महीना. गर्मीयों और बसंत ऋतु के बीच का महीना, ‘मार्च’. इस महीने में न तो कड़ाके की ठंड पड़ती है और न ही आसमान से बरसते अंगारे झेलने पड़ते हैं. इस महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुशनुमा ही रहता है. जब मौसम अपनी सर्दी के कपड़ों को सहज कर रख रहा हो और गर्मी की तैयारी कर रहा हो, ऐसे में आपको भी मौसम का लुत्फ उठाना चाहिए.

देर किस बात की, यहां पर बताए गए किसी एक डेस्टीनेशन को मार्च में घूमने के लिए कोई भी जगह चुन लें और मौसम के बदलते रंगों को करीब से महसूस कीजिए.

मार्च की छुट्टियां बिताएं यहां-

1. ऊटी, तमिलनाडु

तमिलनाडु के राजनीतिक हालात भले ही ठीक न हो, पर आप वहां आराम से घूमने-फिरने जा सकती हैं. तमिलनाडु का ऊटी बाकि तमिलनाडु से काफी अलग है. यहां आकर आपको लगेगा की आप दक्षिण में नहीं बल्कि उत्तर की किसी जगह आ गए हों. अगर आपको दार्जिलिंग की ऐतिहासिक टॉय ट्रेन पर सफर करने का मौका नहीं मिला, तो आप यहां टॉय ट्रेन से यात्रा कर सकती हैं. अंग्रेजों के शासनकाल की झलक आज भी यहां देखी जा सकती है. चा बागान की हरियाली से लेकर बहते झरनों का मधूर संगीत, सब कुछ है ऊटी में. ऊटी जाकर टाइगर हिल, ऊटी झील और डोडाबेट्टा जाना न भूलें.

2. सिक्किम

भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की अलग ही खूबसूरती है. उत्तर पूर्वी भारत का राज्य सिक्किम मार्च में और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है. शहर की भाग दौड़ से दूर कुछ दिन शांति में बिताने का आइडिया बुरा नहीं है. सिक्कीम में जहां एक तरफ चाय के बागान हैं वहीं दूसरी तरफ बर्फ से ढकी पहाड़ियां भी हैं. रवांगला चाय बागान में आपको और्किड और रोडोडेंड्रोन फूलों की कई प्रजातियां भी देखने को मिलेंगी. तिस्ता और रंगीत नदीयों में आप वाटर स्पोर्ट्स भी ऐंजॉय कर सकती हैं. सिक्कीम में गुरुडोंगमर झील, नाथु ला पास, युमथांग वैली जरूर जाएं.

3. माउंट आबु, राजस्थान

गर्म रेगिस्तान वाले राज्य राजस्थान में एक हिल स्टेशन भी है, माउंट आबु. सूखे रेगिस्तान में माउंट आबु कुदरत का करिश्मा ही है. दिलवारा की नक्काशी और नक्की झील की शांति आपके सारे तनावों को कुछ दिनों के लिए भूलने पर मजबूर कर देगी. मार्च में यहां घूमना सबसे अच्छा है क्योंकि बाकि पूरे साल यहां धर्म के ठेकेदारों की भीड़ रहती है. जैन धर्म के अनुयायीयों के लिए माउंट आबु आस्था का केन्द्र है.

4. कश्मीर

मार्च यानी की कश्मीर में बसंत का आगमन. कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा गया है, और मार्च में स्वर्ग में विभिन्न प्रकार के फूल खिलते हैं. फूलों से ढकी खूबसूरत वादियां आपके और कश्मीर के तनावों को भी ढक लेंगी. इस राज्य की खूबसूरती को देखकर यकीन करना मुश्किल है की यहां के लोग दो धारी तलवार पर चलते हुए जिन्दगी गुजार रहे हैं. पर आप अपने नयनों को खुश करने के लिए यहां मार्च में जरूर जाएं.

5. लेह

किसी भी इंसान को जिन्दगी में एक बार लेह तक रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए. लेह आकर समाज के बंधनों से बंधा हुआ इंसान भी परिंदों जैसा महसूस करने लगता है. 11,000 फीट की ऊंचाई पर बसे इस शहर के लोगों में आपको बहुत ज्यादा अपनापन मिलेगा. लेह जाकर मैगनेटिक हिल, जंसकार वैली और पैंगेंग सो जाना न भूलें, वरना लेह की ट्रिप अधूरी रह जाएगी.