हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिनका सपना विदेश घूमने का होता है. ऐसे में किसी का सपना पूरा हो गया है तो किसी का सपना अभी तक हकीकत में नहीं बदल पाया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के ऐसे 7 देश जहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने जाते हैं. हो सके तो अब आप भी उन पर्यटकों की सूची में शामिल हो जाए जिनके लिये दुनिया को घूमना एक सपने को जीने की तरह है.

मैक्सिको

साउथ अमेरिका और यूएसए के बीच बसा मैक्सिको मिला-जुला देश है. यहां कोई अलग संस्कृति नहीं है, पड़ोसी देशों का इस पर काफी प्रभाव है. यहां कई खूबसूरत बीचेस हैं और सबसे बड़ी बात यहां के लोग अपने मेहमानों को दिल खोलकर स्वागत करते हैं.

फ्रांस

घूमने-फिरने के लिहाज से सबसे पसंदीदा देश है फ्रांस. यहां सालाना करीब 8 करोड़ टूरिस्ट आते हैं. एफिल टौवर से लेकर डिज्नीलैंड पेरिस तक कई खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो फ्रांस की टूर प्लान कर सकती हैं. फ्रांस उन यूरोपीय देशों में शामिल है जो अपने पड़ोसी देशों के सीमाओं पर ज्यादा पाबंदी नहीं लगाता. यानी आप बौर्डर के उस तरफ आसानी से आ जा सकती हैं.

travel in hindi

अमेरिका

भारतीयों का सबसे पसंदीदा फौरेन प्लेस अगर कोई है, तो वो है अमेरिका, न्यूयौर्क, लास वेगास, लास एंजेल्स, फ्लोरिडा जैसे कई खूबसूरत शहर हैं जहां आप अपना दिन बना सकती हैं. यहां की नाइटलाइफ का अलग ही मजा है. यहां सालाना 7 करोड़ पर्यटक आते हैं जिसमें भारतीयों की संख्या भी काफी ज्यादा है.

स्पेन

छु्टियां बिताने का सबसे कूल डेस्टिनेशन है स्पेन. यहां खूबसूरत बीचेस भी हैं, तो फेमस आईलैंड भी जहां घूमने का सपना हर किसी का होता है. अबकी बार कभी फौरेन टूर प्लान करें तो स्पेन बेस्ट औप्शन साबित हो सकता है. यहां आप एक बार नहीं बार-बार आना पसंद करेंगी.

travel in hindi

चीन

दुनिया में सबसे ज्याबदा आबादी वाले देश चीन में भी काफी संख्या में टूरिस्टस आते हैं. यहां सालाना करीब 5 करोड़ टूरिस्टम चीनी संस्कृति को समझने उनके देश आते हैं. चीन की दीवार तो विश्व प्रसिद्ध है, एक बार तो इसे देखना बनता ही है.

इटली

यूरोप के खूबसूरत शहरों में शामिल इटली का इतिहास, कल्चैर, आर्ट और म्यूजियम तो विश्व प्रसिद्ध है. वेनिस हो या रोम, इटली के कई शहर आपको आकर्षित करते हैं. यहां साल में लगभग 5 करोड़ टूरिस्टस तो आ ही जाते हैं. इटली में घूमने-फिरने के लिए कई फेमस स्पौट हैं.

travel in hindi

यूके

यूनाइटे किंगडम यानी यूके की चर्चा तो बहुत होती है लेकिन यह सबसे पसंदीदा टूरिस्ट् प्लेसेज में नहीं गिना जाता. यहां कुछ चुनिंदा जगहें ही हैं, जहां आप इंज्वौय कर सकती हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो यूके में सालाना करीब 3.4 करोड़ विदेशी पर्यटक आते हैं.

Tags: