गृहशोभा विशेष

आज की भाग दौड़ वाली जिंदगी में सभी अपने भविष्य को बेहतरन बनाने में लगे हैं. लेकिन कई बार काम के प्रेशर से आप थक जाते हैं और सोचते हैं कि बाहर से छुट्टिया मना के आया जाए, लेकिन आपको अपने दफ्तर से छुट्टी ना मिल पाने का डर लगा रहता है. ये आम धारणा है कि नौकरीपेशा महिलाएं जो खासकर प्राइवेट कंपनी में कार्य कर रहीं हैं उन्हें कभी घूमने फिरने का मौका नहीं मिलता है. लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप न सिर्फ कम पैसों में बल्कि कम वक्त में भी छुट्टियों का ज्यादा लुत्फ उठा सकेंगी. इससे आप बाहर घूमकर अपना माइंड फ्रैश कर सकतीं हैं.

हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि बनाएं

कंपनी पौलिसी के तहत सालभर में आपको कुछ छुट्टियां सिर्फ इसलिए दी गई है ताकि आप काम के प्रेशर से खुद को रिलैक्स कर सकें और अपनी क्रियेटिविटी बरकरार रख सकें. इसलिये कंपनी में हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि आपको बाहर घूमने के लिये आसानी से छुट्टियां दिला सकती है.

ट्रिप ऐसे करें प्लान

मलेशिया, सिंगापुर और थाइलैंड जाने के लिये ज्यादा न सोंचे. इसके लिये आप साल में एक बड़ी ट्रिप (12-15 दिन) और तीन छोटी-छोटी (2-3) ट्रिप प्लान करें. फिर उसी हिसाब से लोकेशन का चुनाव करें. अपने वीक-औफ के दिनों के बाद कंपनी की ओर से मिलने वाली छुट्टियों को क्लब करें. कोई कौम्पेनसेटरी औफ हो तो उसे भी इसमें शामिल करें.

पहले अपना टार्गेट पूरा करें

कोशिश करें छुट्टी पर जाने से पहले सभी काम खत्म कर के ही जाएं. वर्ना आपकी गैरमौजूदगी में आपके सहकर्मियों पर बोझ बढ़ेगा. इससे आपको लीव लेने में परेशानी भी आ सकती है. अगर आपका कोई सहकर्मी छुट्टी पर जा रहा है और काम में उसे आपकी मदद चाहिए तो उसके लिये आगे आएं. ताकि लौटकर आने के लिये वह भी आपकी मदद कर सके.

बहाने मत बनाइये

औफिस में सही तरीके से लीव अप्लाई करें, बीमारी या कोई और झूठा बहाना बनाकर छुट्टी न लें. इससे न केवल आपका इंप्रेशन खराब होगा, बल्कि झूठ पकड़े जाने पर आप बौस के गुस्से का शिकार भी हो सकती हैं. अगर आप ऐसा करती रही हैं तो आगे आपको किसी इमरजेंसी में भी छुट्टी नसीब नहीं होगी.

मौके से चूके नहीं

अगर आपको औफिस के ट्रिप पर जाने का मौका मिले तो बिना हिचकिचाहट बैग पैक कर लें. इससे आपकी जेब पर ट्रिप के खर्च का बोझ नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही आपको नई जगह पर अच्छे से घूमने को मौका मिल जाएगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं