बढि़या छुट्टियां वही हैं जो आप को रिफै्रश कर दें और आप की जेब पर भार भी न पड़े, लेकिन इस के लिए आप को थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. आइए जानें, कैसे आप कम बजट में हुनर और हिम्मत को अपना साथी बना कर एक अच्छा ट्रिप ऐंजौय कर सकते हैं.

थोड़ी मेहनत भी हो जाए

अगर आप कम पैसों में एक अच्छा ट्रिप ऐंजौय करना चाहते हैं तो उस के लिए इंटरनैट सर्च करना भी जरूरी है. इंटरनैट की मदद से आप समय, पैसे और झंझट तीनों से बच सकते हैं.

इनक्रैडिबल इंडिया : यह भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से चलाई जाने वाली वैबसाइट है, जिस में देशभर के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी मिलती है. इस में आप को ट्रैवल सैक्शन में जाने की आवश्यकता होती है. फिर उस के बाद अपनी पसंद का क्षेत्र जैसे उत्तर भारत या दक्षिण भारत चुनें. फिर अपनी दिलचस्पी बताएं जैसे वाइल्ड लाइफ, नैचुरल ब्यूटी आदि. इस के बाद आप के सामने दर्जनों टूरिस्ट प्लेसेज की जानकारी होगी. इन सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर तय कर सकते हैं कि आप के हिसाब से कौन सी जगह सही रहेगी.

लोनली प्लैनेट : अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल मैग्जीन लोनली प्लैनेट के इस ट्रैवल पोर्टल पर भारत के साथसाथ दुनियाभर के मशहूर ठिकानों के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. प्लेस इन इंडिया लिंक पर क्लिक करते ही टूरिस्ट डैस्टिनेशन की एक अल्फाबेट लिस्ट सामने आ जाएगी, जिस में से अपनी पसंदीदा जगह का चुनाव किया जा सकता है. कोई डैस्टिनेशन क्यों अच्छा है? वहां जाने का सही समय क्या है? बजट हौलीडे कैसे प्लान करें? उस जगह के ऐतिहासिक महत्त्व के बारे में पूरी जानकारी इस साइड पर मिल जाएगी.

प्लेसेज औनलाइन : यह साइट मौसम, भूगोल और लोकप्रियता के हिसाब से सुझाव देती है कि आप के लिए कहां जाना अच्छा रहेगा. यहां टूरिस्ट खुद अपने अनुभव लिखते हैं. कोई जगह उन्हें क्यों अच्छी लगी, किस प्रौब्लम का सामना करना पड़ा और शहरों, होटलों के बारे में भी रिव्यू लिखते हैं. यह सारी जानकारी आप इस साइट पर जा कर ले सकते हैं.

ऐडवांस में करें प्लान : आप कहां जा रहे हैं, कहां रुकेंगे, किस के साथ जा रहे हैं और वहां से कब तक वापस आएंगे जैसी प्लानिंग पहले ही कर लेनी चाहिए. इस से आप के लिए बहुत सी चीजें आसान हो जाएंगी.

बचाएं ट्रैवलिंग का खर्च

आप कुछ दोस्त मिल कर किसी ट्रक आदि से भी लिफ्ट ले सकते हैं. आप रोडवेज की बसों से भी ट्रैवल कर के पैसा बचा सकते हैं.

लग्जरी रहने ही दें

लग्जरी सुविधाओं से लैस कार में कौन घूमना पसंद नहीं करेगा, लेकिन जरा सोचिए कि क्या वाकई आप को इस की जरूरत है? आप का पूरा फोकस घूमने पर रहना चाहिए. इसलिए वहां चलने वाली ग्रामीण सेवाओं आदि में घूमने की कोशिश करें. इस से आप को एक नया अनुभव मिलेगा.

बस जरूरत हो पूरी

बजट होटल में आप को ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलेंगी. लेकिन आप यह क्यों भूल जाते हैं कि बजट ट्रैवल का मतलब ही ऐसी जगह पर ठहरना है जहां आप को सिर्फ बेसिक सुविधाएं ही मिलती हैं. ऐसे में साफ कमरा और बाथरूम आप के लिए बहुत हैं. बाकी आप बाहर घूमफिर कर मजे करें.

बड़े ग्रुप्स का फायदा उठाएं

बड़े टूरिस्ट ग्रुप्स के साथ घूमना फायदेमंद रहता है. इस में आप सभी को एक ही गाइड के साथ घूमना होता है, जिस से खर्च कम आता है और साथ ही खाने का खर्च भी बांट लिया जाता है.

स्टाइल पर जोर न दें

छुट्टियों के दौरान भी किशोर स्टाइल दिखाना नहीं छोड़ते. इस के लिए वे अपने बैग में हर स्टाइलिश चीज रखते हैं. इस से बैग भी काफी भारी हो जाता है, इसलिए जरूरत की चीजें ही ले कर चलें. इस तरह आप को घूमने और जगह बदलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. अपने साथ कंफर्टेबल शूज और कपड़े ले कर जरूर चलें. सामान कम होगा तो आप अपना हुनर दिखाने के कई मौके ढूंढ़ सकते हैं वरना आप सामान कैरी करने में ही उलझे रहेंगे इसलिए स्टाइल तो अपने शहर में दिखाने के लिए छोड़ दें, यहां सिर्फ जुगाड़ से काम चलाएं.

औफ सीजन में करें यात्रा

कम बजट में घूमने का ज्यादा आनंद लेना है, तो आप अपना प्रोग्राम पीक सीजन में न बनाएं. अब देखिए न, पीक सीजन में ट्रैवल पैकेज हो या होटल पैकेज, सभी महंगे होते हैं लेकिन उन्हीं पैकेज पर औफ सीजन में 30 से 50त्न तक का डिस्काउंट मिलता है. तब कई लग्जरी पैकेज भी हमें अपने बजट के अनुरूप लगने लगते हैं. इसलिए पीक सीजन में घूमने का प्रोग्राम न बनाएं.

हुनर से पैसे कैसे कमाएं

फोटो खींचें

अगर आप को फोटोग्राफी का शौक है और उस की समझ भी है तो आप वहां अपना कैमरा भी ले जा सकते हैं और फोटोग्राफर्स से कुछ पैसे कम ले कर लोगों को फोटो खींचने के लिए अपनी तरफ आकर्षित भी कर सकते हैं.

– यह काम आप अपने ग्रुप के लोगों के साथ भी कर सकते हैं. उन्हें पहले से ही इस बात के लिए तैयार कर लें.

– ऐसी जगहों पर बहुत से ऐसे कपल भी आते हैं जिन के पास कैमरा तो होता है, लेकिन दोनों एकसाथ पोज बनवा कर अपने ही कैमरे से फोटो खिंचवाना चाहते हैं और ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं जो उन के लिए यह काम कर दे. प्रोफैशनल फोटोग्राफर्स तो ऐसा करने को तैयार नहीं होते. इसलिए आप वहां घूम रहे कुछ कपल्स से बात करें और उन से तय कर लें कि 5-10 पोज वाले फोटो के आप कितने पैसे लेंगे. इस के लिए आप को अच्छी लोकेशन के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि वहां आप उन की परफैक्ट पिक्स ले सकें. इस से आप की अच्छीखासी कमाई हो जाएगी.

मैजिक शो या पपेट शो भी दिखा सकते हैं

अगर आप को मैजिक शो या पपेट शो दिखाना आता है तो आप लोगों के बीच इस के जरिए अपना हुनर दिखा कर पैसा कमा सकते हैं. ध्यान रहे तैयारी पहले से ही कर के रखें. एक बात और यदि आप बस आदि से ट्रैवल कर रहे हैं तो बस में खड़े हो कर भी अनाउंसमैंट कर सकते हैं कि आप बस के रुकने पर कोई शो दिखाना चाहते हैं. इस से सभी लोगों तक एकसाथ आप की बात पहुंच जाएगी और जितनी ज्यादा भीड़ होगी उतनी ही आप की कमाई होगी.

गाइड का काम करें

किसी भी हिस्टोरिकल प्लेस में घूमने के लिए हमें अकसर गाइड की जरूरत पड़ती है ताकि उस जगह के बारे में विस्तार से हमें कोई बता सके और इस से घूमने का मजा भी दोगुना हो जाता है. यह काम करना इतना मुश्किल भी नहीं है. बस, इस के लिए आप को कुछ दिन पहले से तैयारी करनी पड़ेगी.

बाजार में कई तरह की ट्रैवल बुक्स आती हैं जिन में हर जगह के बारे में जानकारी दी गई होती है. इस के अलावा इंटरनैट से भी आप बहुत सी जानकारी इकट्ठी कर सकते हैं.

फिर उसी के हिसाब से अपने कुछ नोट्स बना लें. जिस ग्रुप के साथ आप गए हैं उन्हें आप बस में ही औफर दें कि आप गाइड का काम करेंगे और फीस पर कुछ डिस्काउंट भी देंगे. जब बाकी गाइड्स से आप की फीस कुछ कम होगी तो पूरा ग्रुप आप के साथ ही उस जगह को घूमना चाहेगा. इस से आप का घूमना भी हो जाएगा और कमाई भी हो जाएगी.

पोट्रेट बनाएं

अगर आप पेंटिंग में रुचि रखते हैं और अच्छीखासी पेंटिंग बना लेते हैं, तो आप के लिए किसी का स्कैच बनाना कोई मुश्किल काम नहीं होगा. जहां घूमने जा रहे हैं वहां लोगों से बात करें कि आप पोट्रेट बनाते हैं और हाथ के हाथ आप को तैयार कर के दे भी देंगे. वहां अगर 4-5 लोगों ने भी आप से यह काम करवाया तो इस की अच्छी कीमत आप को मिल जाएगी, फिर आप इस रकम को घूमनेफिरने पर खर्च कर सकते हैं. बस, ध्यान रखें कि स्कैच बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आप के पास हर वक्त मौजूद होना चाहिए.

ट्रैवल पर लिखें

अगर आप लिखने की कला में माहिर हैं तो आप जहां घूमने के लिए गए हैं वहां की जानकारी को पूरी बारीकी से नोट करते जाएं और उस पर बहुत सी कहानियां, ट्रैवल आर्टिकल आदि लिख सकते हैं. यह भी कमाई का एक बहुत अच्छा जरिया हो सकता है.

हुनर के साथ हिम्मत भी जरूरी है

– आप के अंदर हिम्मत होनी चाहिए. तभी आप भीड़ के सामने अपने हुनर का प्रदर्शन कर पाएंगे.

– हिम्मत इस बात की भी चाहिए कि इस तरह रोड साइड पैसा कमाना आप को बुरा न लगे और आप इसे स्टेटस सिंबल से न जोड़ कर अपनी जरूरत पूरी करने के तौर पर देखें.

– सूझबूझ, कुशलता व हिम्मत से ही आप कम बजट में अच्छा ट्रिप कर सकते हैं.

– आप अपनी मीठीमीठी बातों से भी सब को इंप्रैस कर के अपना काम निकलवा सकते हैं.

– आप थोड़ीथोड़ी दूरी के लिए टैक्सी आदि करने के बजाय पैदल चल कर जाने की हिम्मत रखें. वैसे भी आप घूमने आए हैं तो फिर कुछ देर चल कर अपने डैस्टिनेशन पर पहुंचना कोई घाटे का सौदा नहीं है. इस से आप का घूमना भी जो जाएगा और आप पैसे भी बचा पाएंगे.