गृहशोभा विशेष

अगर आपने घूमने-फिरने के लिए भारत के नार्थ ईस्ट में और वह भी खासकर सिक्किम जाने का प्लान किया है तो समझ लीजिए कि आप खुद को इससे अच्छा और कोई गिफ्ट दे ही नहीं सकतीं. यहां जाकर आपको जो अनुभव होगा उसकी अच्छी यादें जीवनभर आपके साथ रहेंगी. सिक्किम की राजधानी गंगटोक में वकेशन मनाना आपके लिए पैसा वसूल एक्सपीरियंस होगा क्योंकि यहां आप प्रकृति की खूबसूरती को करीब से महसूस करने के साथ ही अलग-अलग जगहों पर घूम सकती हैं और कई तरह की अडवेंचर ऐक्टिविटीज में भी शामिल हो सकते हैं…

पैराग्लाइडिंग का लें मजा

पैराग्लाइडिंग का नाम लेते ही भले ही आपके दिमाग में सबसे पहले बीर-बिलिंग या फिर हिमाचल प्रदेश के सोलन वैली का नाम आता हो लेकिन अब गंगटोक में भी बड़ी संख्या में लोग पैराग्लाइडिंग कर रहे हैं जिस वजह से यह एक पॉप्युलर अडवेंचर स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी बन गई है. आकाश में पंछी की तरह उड़ते हुए हिमालय की बर्फ से ढकी पहाड़ियों के ऊपर से गुजरना और उन्हें इतने करीब से देखने का अनुभव ही आपको अंदर तक रोमांचित कर देता है. पैराग्लाइडिंग के लिए आपको किसी तरह की ट्रेनिंग की जररूत नहीं कि क्योंकि एक सर्टिफाइड एक्सपीरियंड पायलट पैराग्लाइडिंग के दौरान आपके साथ होता है.

तीस्ता नदी में राफ्टिंग

गंगटोक जाकर मोनैस्ट्रीज में सुकून हासिल करने के बाद अगर आपका मन खुद को चैलेंज करने का कर रहा है तो पहुंच जाएं तीस्ता नदी के पास जहां होती है वाइट वाटर राफ्टिंग. तीस्ता को सिक्किम की लाइफलाइन के तौर पर जाना जाता है. राफ्ट में बैठकर, लाइफ जैकेट को टाइट से बांधकर और हाथों में चप्पू पकड़ने के साथ ही राफ्टिंग शुरू होने से पहले ही आप अपने अंदर रोमांच का अनुभव करने लगेंगे. तीस्ता नदी में राफ्टिंग के दौरान कई रैपिड्स आते हैं जिन्हें 2 से 4 के बीच क्लासिफाइड किया गया है.

याक सफारी

अगर आपने घुड़सवारी की है, हाथी की सवारी की है तो इस बार गंगटोक जाकर याक की सवारी का अनुभव करें. यह एक्सपीरियंस इसलिए भी अलग होगा क्योंकि गंगटोक में आपको मिलेगा रंग-बिरंगे सजे-धजे याक पर बैठकर त्सोमगो लेक के आसपास घूमने का मौका मिलेगा. डोंगरी और त्सोमगो लेक याक राइडिंग के लिए सबसे फेमस जगहें हैं और यहां आने वाले टूरिस्ट्स भी याक की सवारी का लुत्फ उठाए बिना वापस नहीं जाते.

माउंटेन बाइकिंग

गंगटोक में माउंटेन बाइकिंग करना आपके लिए बेस्ट अडवेंचर ऐक्टिविटी का विकल्प है. हिमालय की पहाड़ियों के ऊबर-खाबड़ वाले पथरीले रास्तों पर बाइक चलाने का अपना ही मजा है. आप चाहें तो प्रफेशनल माउंटेन बाइकिंग करने वालों के साथ बाइक पर पीछे बैठकर भी जर्नी का मजा ले सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं