गृहशोभा विशेष

VIDEO : इस तरह बनाएं अपने होंठो को गुलाबी

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

घूमने-फिरने के शौकीन लोग, हमेशा नई जगहों की तलाश में रहते हैं. उन्हें किसी दिलचस्प जगहों के बारे में जानने का बड़ा ही शौक होता है. दुनिया का सबसे ऊंचा टावर हो या आलीशान इमारत, वो हर जगह घूमना चाहते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं ऐसी ही दिलचस्प जगह के बारे में.

 

travel in hindi

इन बातों के लिए भी खास है स्पेन

ग्रनाडा

इतिहास के पन्नों में मुस्लिम साम्राज्य के दौरान यह स्पेन का सबसे बेजोड़ शहर हुआ करता था और आज भी है. इस शहर की पाक कला, वास्तु कला और शिल्प कला पर अरबी प्रभाव देखा जा सकता है. यूरोप का सबसे खूबसूरत महल अहम्बरा भी यहीं मौजूद है. यह अपने अनोखे मौसम, बर्फ से ढके पहाड़ों और खूबसूरत बीचों के लिए भी जाना जाता है.

बार्सिलोना

travel in hindi

स्पेन के सबसे पसंदीदा शहरों में से एक बार्सिलोना सिटी यहां आने वालों को कई तरह से पसंद आती है जैसे, यहां साल भर नई-नई डिशेज, फैशन और म्यूजिक की धूम रहती है. यह शहर खासतौर से अपनी फुटबौल टीम के लिए मशहूर है. मशहूर आर्किटेक्ट एंटोनी गाओदी द्वारा बनाई गई इमारतें बहुत ही खूबसूरत हैं.

मैड्रिड

स्पेन की राजधानी मैड्रिड इस देश का दिल है. यहां की मौज-मस्ती से भरी रातें इसे और खास बना देती हैं. 17 वीं शताब्दी में बनाया गया प्लाजा न रक्वेअर, प्लाजा दी ओरीयेंटे, ओपेरा हाउस और आधुनिक वास्तुकला का परिचायक अलमुडेना गिरजाघर यहां का एक प्रमुख दर्शनीय स्थंलों में से एक हैं. यहां दुनिया की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी प्रांडो भी देखे लायक है.

सिवेली

travel in hindi

अगर आप गेम्स की शौकीन हैं तो यह शहर आपकी इस मुराद को पूरा करने की सबसे अच्छी जगह है. यहां पर घुड़सवारी, साइकलिंग, हाइकिंग जैसे आउटडोर गेम्स के अलावा आप गोल्फ खेलने का लुत्फ भी उठा सकती हैं. मैड्रिड की तरह यहां भी बुल-फाइटिंग का भरपूर मजा लिया जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं