गृहशोभा विशेष

आप अपने देश कहीं भी घूमने चले जाइए, आपको वहां जाकर कुछ भी सोचना नहीं पड़ता है की आपको क्या करना है या क्या नहीं करना है. आप जैसे चाहें वैसे अपनी ट्रिप को एंज्वाय कर सकती हैं. लेकिन दुनिया में ह देश के अपने अलग नियम और कानून होते हैं जोकि हर किसी पर लागूं होते हैं चाहे वो उस देश का नागरिक हो या फिर कोई पर्यटक ही क्यों ना हो. अगर आप दुनिया के किसी और देश में जा रही हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा. आइए, आज हम आपको दुबई के बारे में बताते हैं कि वहां जाने के बाद वो कौन से 7 काम हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिये.

फोटोग्राफी करने से पहले जरा संभलकर

हम से ज्यादातर लोगों की आदत होती है, कि राह चलते हुए जो भी चीज अच्छी लगी. उसकी तस्वीर मोबाइल कैमरे में उतार ली, लेकिन दुबई में यहां के स्थानीय लोगों से फोटो क्लिक करने से पहले आपको इन लोगों से इजाजत लेनी पड़ेगी. खासकर यहां की महिलाओं से.

सार्वजनिक जगहों पर ज्यादा प्यार न दिखाएं

दुबई में खुलेआम प्यार दिखाना आपको भारी पड़ सकता है. यहां पर किस करना तो छोड़ ही दीजिए, अगर आपने अपने दोस्तों को भीड़ भरे इलाके में गले लगाने की कोशिश भी की, तो इसकी भारी सजा आपको उठानी पड़ सकती है.

travel in hindi

कपड़ों को थोड़ा संभालकर

अगर आप दुबई में जा रही हैं तो अपने सूटकेस में ऐसे कपड़े जरूर रख लें, जिसमें आपका शरीर नहीं दिखता हो. दुंबई में किसी तरह का शारीरिक प्रदर्शन नहीं चलेगा.

एलजीबीटी लोगों जरा बचकर

दुनिया भर में चाहे एलजीबीटी लोगों के रिश्तों को लेकर खुलापन आ चुका हो, लेकिन दुबई में होमोसेक्सुअल लोगों के लिए अभी भी कड़े कानून बनाए गए हैं, इसलिए अगर आप दुबई जा रही हैं, तो थोड़ा बचकर.

अपनी जुबान पर रखें लगाम

अक्सर लोग गुस्से में आकर खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और बड़बड़ाते हुए गाली दे देते हैं, लेकिन अगर आप दुबई में है तो गाली देना आपके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होगा. अगर किसी ने आपको गाली बड़बड़ाते हुए भी सुन लिया, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

travel in hindi

अपने कपड़ों का सम्मान करिए

अगर आपने पूरी बाजू के कपड़े पहने हैं, तो कभी भी उसे बाजू को ऊपर मत चढ़ाइए. ऐसा करके आप अपने कपड़ों का अपमान करेंगे, जिसके लिए आपको सजा भुगतनी पड़ सकती है.

रमजान के वक्त सार्वजनिक जगहों पर कुछ न खाएं

रमजान के वक्त अगर आप दुबई के भीड़ भरे इलाकों में कुछ खाते हुए पाए गए तो आपको इसकी सजा मिल सकती है.