शादी जिंदगी का ऐसा खास मौका होता है, जिसे यादगार बनाने के लिए हर कोई मुमकिन कोशिश करता है. कपल्स चाहते हैं कि उनकी शादी ऐसी किसी खास जगह पर हो, जो औरों से हटकर हो. इसके लिए वो डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करते हैं. अगर आप अपनी या अपने किसी करीबी के लिए डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर सकती हैं, आइए जानते हैं खास जगहों के बारे में जहां अपनी शादी की हसीन लम्हों को और भी ज्यादा यादगार बना सकती हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप

यह भी अब यूथ की पसंद बन रहा है. यहां सफेद रेत से भरे बीच और उनके आसपास बने प्राइवेट रिसोर्ट डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपयुक्त जगह हैं. यहां ग्रीनरी काफी ज्यादा है इसलिए यह प्राकृतिक तौर पर काफी मनमोहक लगता है. रोस आईलैंड या हेवलौक यहां सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

लवासा

travel in hindi

पुणे के पास स्थित लवासा ऐसा हिल स्टेशन है जो इटली के तर्ज पर विकसित किया गया है. जो देखने में इटली के ही जैसे लगता है. यहां झरने, पहाड़, झील और आकर्षक प्राकृतिक नजारे हैं. शहर की भीड़भाड़ से दूर यह लोगों को खूब पसंद आता है. यहां कई ऐसे होटल हैं जो डेस्टिनेशन वेडिंग का आयोजन करते हैं.

केरल

केरल को गौड्स औन कंट्री के नाम से भी जाना जाता है शायद यही वजह है की केरल बेहद खूबसूरत शहर है. यहां कई सारे बीच, रिसोर्ट हैं जहां प्रकृति की खूबसूरती में विवाह उत्सव मना सकती हैं. कई रिसोर्ट तो वेडिंग प्लानर की सुविधा भी देते हैं. यहां तेजी से बढ़ते वेडिंग डेस्टिनेशन व्यवसाय के कारण अब कई नए तरीके भी इजाद किए गए हैं जैसे एलीफेंट थीम वेडिंग. इसमें दूल्हा‍ हाथी पर सवार होकर शादी समारोह तक पहुंचता है या परंपरागत मलयाली वेडिंग सेरेमनी, जहां भोजन पत्तों पर परोसा जाता है.

राजस्थान

travel in hindi

अग आप रौयल वेडिंग की तमन्ना रखती हैं तो राजस्थान आपके लिए सही जगह होगी. हवेली से लेकर रौयल प्लेस तक, सब कुछ किराए पर मिल जाएगा. पूर्वी राजस्थान में उदयपुर में कई वेडिंग वेन्यूज हैं जैसे देवीगढ़ या सिटी पैलेस कांपलेक्स. इसके अलावा जयपुर में जल महल पैलेस का रुख कर सकती हैं. जोधपुर में भी जा सकती हैं. रनबांका पैलेस, मेहरानगढ़ फोर्ट जा सकती हैं.

गोवा

गोवा में सबसे अधिक डेस्टिनेशन वेडिंग होती हैं. यंगस्टर्स के बीच तो यह जगह खासतौर पर पौपुलर है. गोवा में बीच वेडिंग, गार्डन वेडिंग या सनसेट वेडिंग का विकल्प आप चुन सकती हैं. साथ में यहां का परंपरागत संगीत व डांस, विवाह समारोह में चार-चांद लगा देता है. अपने इच्छानुसार अगर आप चाहें तो पांच सितारा होटल्स का चुनाव भी कर सकती हैं.

Tags: