गृहशोभा विशेष

दिल्ली की चमकदार शाम और रात हौज खास विलेज के बिना अधूरी है, हौज खास विलेज में आपको दोस्तों के साथ खाने-पीने से लेकर नाइट फ्रीक आउट का हर जरिया मिलेगा. अगर आप इस वक्त दिल्ली में हैं या दिल्ली की ही रहने वाली हैं और आपके पास आपका पार्टनर भी है तो आप अपने पार्टनर को इस बार यहां ले जाएं और यहां की शानदार शाम को एंजौय करें. आइए, जानते हैं क्या है यहां खास

हौज खास

वीकेंड पार्टीज और आउटिंग्स का भरपूर मजा लेना है तो हौज खास विलेज की तरफ मूव करें. रोज गार्डन और डियर पार्क के बीच से जाती संकरी सी सड़क से गुजरते वक्त आप यह अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगी कि आप एक ऐसी जगह जा रही हैं, जो एकदम अनोखी है. यहां जाकर आपको एक ही जगह पर संकरी गलियां, वन्य जीव, खूबसूरत नजारे, लजीज व्यंजन, डिजाइनर शौप्स, सुकून के लिए स्पा, लाइट्स और म्यूजि़क में थिरकते पब्स के अलावा इतिहास के बारे में जानने का भी मौका मिलेगा. वहीं विदेशियों से लेकर दिल्ली के स्थानीय लोग और स्टूडेंट्स भी अब भारी संख्या में यहां आते हैं. इस हैंगआउट प्लेस को अपने वीकेंड प्लान में शामिल कर अपने दिन को यादगार बना सकती हैं.

travel in hindi

हौज खास का इतिहास

हौज खास किले के चारों ओर बसा हुआ है, जो नई दिल्ली की स्थापना से पहले ही यहां बसा हुआ है. यह हौज खास क्षेत्र में बसा एक शहरी गांव है जो डीएलएफ द्वारा 1960 में विकसित हुआ था. यह गांव क्षेत्र और भी ज़्यादा 1980 के दशक में मौडिफाइड होना शुरू हो गया, जब यहां बड़े बड़े फैशन डिजाइनर्स ने अपनी बुटीक खोले. फिर 1990 के दशक से यहां बड़े बड़े रेस्टोरेंट्स भी खुल गए.

खूबसूरत है किले की कारीगरी

नए हौज खास विलेज मार्केट में जो अहम बदलाव आया है, वो है यहां पर रेस्तरां और कैफे की बढ़ती तादाद. अब इस छोटी सी जगह में 25 से भी ज्यादा कैफे और रेस्तरां हैं. बैंगल्स, नैवेद्यम और डीआईऔर यहां के प्रसिद्ध कैफे और रेस्तरां में से हैं.

आर्ट गैलरी

यहां आप हर तरह की पेंटिंग देख और खरीद सकती हैं. ऐथेनिक सिल्वर ज्वेलरी और डिजाइनर स्टोर आपको महंगी तो लग सकती है, लेकिन यकिन मानिए जो आपको यहां मिलेगा वे शायद ही दिल्ली में कहीं और मिले. हौज खास का हर कोना खास है जो इसे विदेशी ही नहीं दिल्ली के उच्च वर्ग के साथ साथ युवाओं की भी पहली पसंद बनाता है.

डियर पार्क

travel in hindi

हौज खास यानी एक मौडिफाइड गांव, जहां आप अपने परिवार के साथ सुबह में डियर पार्क घूमकर मजे ले सकती हैं. इस पार्क में सिर्फ हिरन ही नहीं बल्कि खरगोश, चीता, बत्तख, मगरमच्छ आदि जानवर मिलेंगे. इसी के अंदर छोटी-छोटी जगह बनी हैं, जिसमें आप अपने दोस्तों के साथ घंटों बैठकर मस्ती कर सकती हैं. इसकी एंट्री बिलकुल फ्री है.

रंगीन है यहां की नाइट लाइफ

अगर आप दोस्तों के साथ हैं तो रात के समय यहां आना न भूलें. रंग बिरंगी लाइट्स से सजा हौज खास विलेज का यह नजारा आपको दिलचस्प लगेगा. संगीत की धुन में आप यहां पर आते ही झूमने लगेंगी. हर पब्स, बार, कैफे में आपके खाने के साथ साथ ड्रिक्स का भी इंतजाम है. हौज खास विलेज के कुछ बार, कैफे और रेस्टोरेंट्स द पिंक रूम, आउट औफ द बौक्स, मेफियासो, द विलेज बैलकनी, द फ्रैट हाउस, हाइ 5 कैफे और बार, माइ बार ग्रिल, रास्ता, मैचबौक्स, एल्माज़ बेकरी और बार, रौंग टर्न क्लब, बैंडस्टैंड, मूनशाइन कैफे और बार हैं.

VIDEO : हाउ टू अप्लाई अ ब्यूटीफुल फंकी न्यूड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं