गृहशोभा विशेष

मोबाइल ने काफी कुछ आसान बना दिया है. टाइम, एंटरटेनमेंट, फोन सबकुछ आपको एक ही डिवाइस में मिल गए हैं. बेहतरीन फोटो के लिए नए-नए मोबाइल सेट मार्केट में आ रहे हैं. ऐसे में फोटो क्लिक करने का क्रेज और भी बढ़ गया. कुछ लोग तो फोटो क्लिक करने के इतने शौकीन होते हैं कि वो सफर के दौरान हर एक नजारे को कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं. चलिए, हम आपको मोबाइल फोटोग्राफी के ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आपकी फोटो प्रोफेशनल फोटोग्राफी से कम नहीं लगेगी.

सीधी पड़ती रोशनी से बचें

अगर आप किसी खूबसूरत व्यू की फोटो क्लिक कर रही हैं, तो ध्यान रखें कैमरे पर सीधी sunlight न पड़े. इससे आपकी फोटो खराब हो सकती है.

फोटो को ज्यादा दूर से न क्लिक करें

अगर आप किसी हैंडीक्राफ्ट या किसी खास चीज की हाइलेट फोटो लेना चाहती हैं, तो क्लोज अप व्यू लें, जिससे कि फोटो क्लियर क्लिक हो सके. ज्यादा दूरी से लेने पर फोटो को जूम करना पड़ेगा, जिससे फोटो साफ नहीं हो पाएगी.

travel in hindi

कैमरे को साफ करके, लोकेशन पर फोकस करें

आप जिस भी Object की फोटो क्लिक करना चाहती हैं, उसपर कैमरे का फोकस रखते हुए फोटो क्लिक करें.

किसी ऐप के इस्तेमाल से बचें  

फोटो को परफेक्ट बनाने के लिए कई तरह के ऐप का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपको नेचुरल फोटो चाहिए, तो आपको फोन के कैमरे से ही फोटो लेनी चाहिए. अगर आपको फिर भी फोटो परफेक्ट न लगे, तो आप बाद में फोटो एडिट कर सकती हैं.

गोल्डन पौइंट रूल का रखें ध्यान

अगर आप बेहतरीन फोटोग्राफी करना चाहती है तो एक बार इंटरनेट पर जाकर पता कर लें की आखिर फोटोग्राफी में गोल्डन पौइंट रूल क्या होता है. हो सके तो कुछ उदाहरण के लिये फोटोग्राफ भी देख लें ताकि आपको समझ में आ जाए कि आखिर फोटो कैसे क्लिक करना है.

एक्सटर्नल लेंस का करें इस्तेमाल

आजकल बाजार में मोबाइल फोन्स के लिये तमाम प्रकार के लिये एक्सटर्नल लेंस मिल रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आपनी फोटोग्राफी को बेहतर कर सकती है. इन लेंसों के दाम भी ज्यादा नहीं होती हैं, बाजार में यह 200 रूपये तक में खरीदी जा सकती है.

डेलाइट और नाइट मोड औप्शन का करें इस्तेमाल

दिन और रात के हिसाब से फोटो लेते वक्त अपने कैमरे की सेटिंग चेक करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं