गृहशोभा विशेष

अगर आपको बाइक या कार चलाने का शौक है, तो आपका सफर और भी दिलचस्प बन सकता है. इसके लिए आपको अपने गाड़ी की टंकी फुल करवानी है और बैग पैक लेकर निकल जाना है, खूबसूरत सफर पर. कई ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जो रोड ट्रिप के लिए मशहूर है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप पर निकलना चाहती हैं, तो बाइकिंग ट्रिप का मजा ले सकती हैं. आइए, जानते हैं कहां की करें रोड ट्रिप.

दिल्ली से लेह

दिल्ली से लेह के बीच रोड ट्रिप को पूरा करने में करीब 15 दिन का वक्त लगता है. रूट की बात करें तो पहले दिल्ली से चंडीगढ़, फिर चंडीगढ़ से मनाली और फिर मनाली से लेह जाने में पहाड़ों की असली चढ़ाई शुरू होती है. रास्ते में आने वाले प्राकृतिक दृश्य किसी का भी मन मोह लेंगे. रास्ते में कई खतरनाक सड़के भी आती हैं, जहां बाइक चलाना किसी संघर्ष से कम नहीं.

travel in hindi

शिमला से स्पीति वैली

अपनी सवारी गाड़ी से अगर आप शिमला से स्पीति घाटी के बीच का सफर तय करें तो आप हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत और मनोरम दृश्यों में से एक की सैर कर पाएंगी. एक तरफ जहां शिमला में हरे-भरे और बर्फ से ढके पहाड़ हैं वहीं स्पीति की तरफ आगे बढ़ते हुए लैंडस्केप बदल जाता है. बर्फ से ढके पहाड़, झरने, पहाड़ों के बीच का संकुचित रास्ता और थोड़ी बहुत हरियाली के साथ भेड़ों का झुंड भी देखने को मिलता है.

बेंगलुरू से कन्नूर

अगर आप बेंगलुरु में रहती हैं और बाइक चलाने की शौकीन हैं तो आपको इस रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए. एक तरफ है शहरी इलाका बैंगलुरु तो वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक हरियाली को खुद में समेटे हुए केरल का खूबसूरत शहर कन्नूर. रास्ते में कई खूबसूरत झील और झरने भी हैं.

भलुकपोंग से तवांग

अगर आप भारत के नौर्थ ईस्ट राज्यों की खूबसूरती को करीब से महसूस करना चाहती हैं, तो अरुणाचल प्रदेश स्थित भलुकपोंग से तवांग के बीच मोटरबाइक राइड का प्लान बनाएं. वैसे तो इस रोड ट्रिप के दौरान आपको इलाके की खूबसूरत वनस्पतियों के साथ ही पेड़-पौधे और एक से एक खूबसूरत चिड़िया दिखेगी लेकिन यह रास्ता कई मायनों में बेहद चुनौतीपूर्ण भी है.

VIDEO : ब्यूटीफुल गोल्डन कैवियार नेल आर्ट डिजाइंस
ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं