गर्मियां शुरू हो चुकी है, ऐसे में आप ऐसी जगह पर जाना चाहती होंगी, जहां पर गर्मी का असर कम हो बल्कि आप दिन के समय भी बाहर आउटिंग कर सके. अगर आप भी ट्रिप के लिए ऐसी ही जगह पर जाना चाहती हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं जहां पर आप जमकर मस्ती कर सकती हैं.

कुर्ग, कर्नाटक

भारत का स्कौटलैंड, इस नाम से मशहूर कुर्ग, पश्चिमी घाट में फैला है. इस कोहरे से ढकी घाटी में आकर आपको भयंकर गर्मी से राहत मिलेगी. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और बेहतरीन मौसम की वजह से भारत के हिल स्टेशन्स की लिस्ट में कुर्ग की एक अलग और बेहद अहम जगह है. ये एक ऐसी जगह है, जहां बैठकर आपको धुंध को बेहद नजदीक से एक्सपीरियंस कर सकती हैं.

travel in hindi

ऊटी, तमिलनाडु

हिल स्टेशन्स सिर्फ उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी हैं. कुर्ग के बाद ऊटी भी ऐसा ही एक मशहूर हिल स्टेशन है जो तमिलनाडु में है. ऊटी अपने खूबसूरत कौटेज, फ्लावर गार्डेन, चर्च, बोटैनिकल गार्डेन और देवदार के पेड़ों के लिए मशहूर है.

travel in hindi

मुन्नार, केरल

कर्नाटक और तमिलनाडु के बाद बात केरल की जिसके पास है मुन्नार. दूर-दूर तक फैले चाय के बागान, चारों तरफ हरियाली और साफ हवा, अगर आप भी बेचैन करने वाली गर्मी से राहत पाना चाहती हैं तो आप मुन्नार घूम सकती हैं.

travel in hindi

अंडमान निकोबार

अंडमान निकोबार के द्वीप समूह पर्यटकों को गर्मी से राहत तो देते ही हैं, साथ ही एडवेंचर की तलाश करने वालों के लिए भी यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. दुनियाभर के पर्यटक यहां के खूबसूरत बीच और अंडरवाटर ऐक्टिविटी का मजा लेने के लिए आते हैं.

travel in hindi

मनाली, हिमाचल प्रदेश

गर्मी के महीने में राहत पाने के मकसद से मनाली एक बेहतरीन हिल स्टेशन है. एडवेंचर टूरिस्ट्स यहां ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग और स्किइंग का मजा उठाने आते हैं, तो वहीं दूसरे लोग रोहतांग पास में ग्लेशियर, हिमालय की चोटी और घाटी को करीब देखने के लिये आते हैं.

VIDEO : ब्लू वेव्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: